Trending News

कारगिल को कश्मीर से जोड़ेगी जोजिला सुरंग

[Edited By: Aviral Gupta]

Thursday, 15th October , 2020 07:28 pm

 

लद्दाख के कारगिल क्षेत्र को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाली जोजिला सुरंग का निर्माण आज से शुरू हो गया है। सुरंग के निर्माण कार्य का शुभारंभ केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पहले विस्फोट के लिए बटन दबाकर किया। सुरंग की लंबाई 14.15 किमी है और यह रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। यह एशिया की दो दिशाओं में सबसे लंबी सुरंग माना जाता है।

सुरंग का निर्माण पूरा होने के बाद, लद्दाख और जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के बीच पूरे साल यात्रा करना संभव होगा, और दोनों के बीच की यात्रा लगभग 3 घंटे कम होगी। वर्तमान में, एनएच -1 यानी श्रीनगर-कारगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर आंदोलन नवंबर से अप्रैल तक वर्ष के छह महीनों के लिए 11,578 फीट की ऊंचाई पर ज़ोजिला दर्रे में भारी बर्फबारी के कारण पंगु बना हुआ है। अब इसे वाहन चलाने के लिए दुनिया के सबसे खतरनाक हिस्से के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह परियोजना DRA और कारगिल क्षेत्र से गुजरने के कारण अपनी भू-रणनीतिक स्थिति के कारण बहुत संवेदनशील है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, सुरंग का निर्माण पूरा होने पर श्रीनगर और लेह के बीच पूरे साल की कनेक्टिविटी जम्मू और कश्मीर के आर्थिक और सामाजिक-सांस्कृतिक एकीकरण को सक्षम बनाएगी।

Latest News

World News