Trending News

World Cup 2019: पाकिस्तान को धूल चटाने वाली हमारी 'टीम इंडिया' ने बनाए हैं ये 10 रिकॉर्ड

[Edited By: Gaurav]

Monday, 17th June , 2019 11:48 am

भारत-पाकिस्तान का मैच हमेशा से ही मजेदार और रोमांचक रहा है। इस बार टीम इंडिया ने फिर कुछ नए रिकॉर्ड बनाए हैं। और कई पुराने रिकॉर्ड तोड़ भी डाले हैं। वर्ल्ड कप के अपने चौथे मैच में भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ-लुइस नियम के तहत 89 रनों से हराया।

पढ़िए रिकॉर्ड्स के बारे में ....

  1. महेंद्र सिंह धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ 341वां वनडे खेलकर किसी भारतीय के सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में राहुल द्रविड को पीछे छोड़ दिया. राहुल द्रविड ने 340 वन डे मैच खेले हैं. इस मामले में धोनी से आगे अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं।
  2.  छक्कों की छलांग मारते हुए रोहित शर्मा ने महेन्द्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी के 355 छक्के हैं, तो वहीं रोहित शर्मा के के 358 छक्के हो चुके हैं।
  3.  वर्ल्डकप में पाकिस्तानी टीम को हराने का रिकॉर्ड भारतीय टीम ने बरकरार रखा. भारत ने पाकिस्तान को क्रिकेट वर्ल्डकप में सातवीं बार हराया. यहां तक कि पाकिस्तानी अखबार 'द डॉन' ने हेडिंग लगाई है...Inidia 7, Pakistan 0।
  4. 20 साल पहले भी भारतीय टीम ने पाकिस्तान को इसी मैदान पर हराया था. इंडियन टीम ने 1999 वर्ल्ड कप में इसी मैदान पर पाकिस्तान को 43 रन से मात दी थी. यानी दूसरी बार फिर हराया।  
  5. वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच सबसे बड़ा स्कोर इसी मैच में बना. इससे पहले भारत ने 2015 वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ 300 रन बनाए थे।
  6.  वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बने रोहित शर्मा. इससे पहले 'रन मशीन' विराट कोहली ने 2015 में एडीलेड में पाकिस्तान के खिलाफ 107 रन ठोके थे। 
  7.  एक और रिकॉर्ड जो बना वो था ओपनिंग का. रोहित शर्मा और के एल राहुल ने पहले विकेट के लिए 136 रन बनाए, जो वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए ये सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। 
  8. सबसे दिलचस्प रिकॉर्ड था भारतीय टीम के ऑलराउंडर विजय शंकर का. ऑलराउंडर विजय शंकर वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेल रहे थे. भारतीय टीम गेंदबाजी कर रही थी।  भुवनेश्वर कुमार मोर्चे पर थे, इसी बीच कुमार को चोट लग गई और वो अपना ओवर पूरा नहीं कर सके. तभी उनका ओवर पूरा करने के लिए विजय शंकर को लगाया गया. शंकर ने गेंदबाजी के लिए आते ही पहली गेंद पर उन्होंने इमाम उल हक को LBW कर दिया. इस तरह वर्ल्ड कप में अपनी पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने।
  9. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 11 हजार रन पूरे कर लिए हैं. कोहली इस मुकाम पर सबसे तेजी से पहुंचने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं. 11 हजार रनों का आंकड़ा कोहली ने 222वीं पारी में ही छू लिया, जबकि सचिन ने 276वीं पारी में ये रिकॉर्ड बनाया था। 
  10.  टॉस को लेकर भी एक अनोखा रिकॉर्ड है. वर्ल्ड कप में पहली बार भारत-पाकिस्तान मैच में कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। 

Latest News

World News