Trending News

कानपुर मेट्रो के नौ दो मंजिला रेलवे स्टेशनों में कहां मिलेगा क्या- जानिये यहां

[Edited By: Vijay]

Monday, 20th December , 2021 02:34 pm

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने रविवार को आईआईटी से मोतीझील तक के सभी मेट्रो स्टेशनों को पूरी तरह से तैयार कर लिया है। 28 को लोकार्पण होते ही 29 से शहरवासी मेट्रो ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे। सभी स्टेशनों की पहली मंजिल में टिकट मिलेंगे और दूसरी मंजिल से ट्रेन।

टिकट क्यूआर कोड युक्त होंगे। पहली और दूसरी मंजिल तक पहुंचने के लिए सीढ़ियों के साथ ही लिफ्ट, एक्सक्लेटर की भी सुविधा है। दिव्यागों के लिए भी विशेष बंदोबस्त किए गए हैं। किसी को कोई परेशान न हो, इस वजह से लगातार एनाउंसमेंट भी होता रहेगा।

जांच के बाद प्लेटफार्म जा सकेंगे यात्री

पहली मंजिल में ही टिकट की जांच की व्यवस्था है। जांच के बाद ही यात्री आगे जा सकेंगे। बैग आदि की जांच के लिए लगेज स्कैनर भी लगाए गए हैं। इसके लिए यात्रियों को आटोमैटिक फेयर कलेक्शन डोर में स्कैनिंग के लिए टिकट लगाना पड़ेगा। 

दिव्यागों, दृष्टिहीनों के लिए विशेष सुविधाएं

स्टेशन से लेकर ट्रेन तक में दिव्यागों, दृष्टिहीनों के लिए विशेष सुविधाएं हैं। दृष्टिहीनों के लिए लिफ्ट में ब्रेल लिपि का बटन है। पहली मंजिल पर पहुंचकर टिकट काउंटर और वहां से प्लेटफार्म तक जाने के लिए टेकटाइल पाथ बना है। दिव्यागों के लिए ट्रेन में अलग कुर्सी हैं।

डिजिटल डिस्पले बोर्ड लगे

स्टेशन की पहली मंजिल से लेकर प्लेटफार्म तक डिजिटल डिस्पले बोर्ड भी लगाए गए हैं, जिनसे ट्रेन आने की जानकारी मिलेगी। 

ट्रेन के अंदर भी एनाउंसमेंट 

मेट्रो ट्रेनों में भी एनाउंसमेंट और डिजिटल डिस्पले बोर्ड के माध्यम से जानकारी मिलती रहेगी। ट्रेनों के सभी कोचों में सीसीटीवी कैमरे, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट भी लगे हैं। 

पैनिक बटन दबाकर कर सकेंगे ड्राइवर से बात

ट्रेनों में पैनिक बटन भी है। किसी भी आपात स्थिति में बटन दबाकर चालक से बात की जा सकेगी। दिव्यांग इस बटन को दबाकर ट्रेन में चढ़ने या उतरने के लिए ट्रेन को कुछ देर रुकवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कानपुर आईआईटी मेट्रो स्टेशन से ही सभी स्टेशनों को दिखाने, यहीं से मेट्रो ट्रेन का लोकार्पण कराने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए यूपीएमआरसी यहां पर फोटो गैलरी, डिपो का मॉडल आदि लगवाएगा।

इसके अलावा एक वीवीआईपी लॉज भी बनाया जा रहा है। 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री शहर आकर मेट्रो का लोकार्पण करेंगे। इसके मद्देनजर मेट्रो रेल के कॉरिडोर-एक के नौ किलोमीटर रूट पर बने सभी नौ मेट्रो स्टेशनों में तैयारियां की जा रही हैं।

लोकार्पण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले यात्री बन सकते हैं। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी होंगे। अधिकारियों के अनुसार पीएम यदि मेट्रो में यात्रा करेंगे तो आईआईटी से किस स्टेशन तक जाएंगे, यह अभी स्पष्ट नहीं है। इसलिए सभी स्टेशनों में तैयारियां की जा रही हैं।

यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव पीएम, सीएम के लोकार्पण कार्यक्रम के मद्देनजर जल्द ही शासन के वरिष्ठ अफसरों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद प्रस्ताव पीएमओ भेजा जाएगा, वहां से स्वीकृति मिलने पर फाइनल कार्यक्रम जारी होगा। 

सीएमआरएस की हरी झंडी का इंतजार

सीएमआरएस (मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त) पिछले हफ्ते मेट्रो का परीक्षण कर चुके हैं। यह परीक्षण सफल बताया गया। सीएमआरएस अगले हफ्ते दोबारा टीम के साथ आकर परीक्षण करेंगे। उनकी हरी झंडी मिलने के बाद ही पीएम लोकार्पण करेंगे और शहरवासियों का मेट्रो में सफर करने का सपना पूरा होगा।

पीएम से पहले जायजा लेने आएंगे सीएम

पीएम के संभावित कार्यक्रम से दो-तीन दिन पहले सीएम मेट्रो, आईआईटी और निराला नगर रैली स्थल में तैयारियों का जायजा लेने के लिए आ सकते हैं।

वीवीआईपी के लिए लॉज

आईआईटी मेट्रो स्टेशन में वीवीआईपी लॉज बनाया गया है, जिसमें पीएम, सीएम जा सकते हैं। इसके बाद भी लॉज के उपयोग की योजना बनाई गई है। 

सभी स्टेशनों पर लगीं आटो फेयर कलेक्शन मशीन

मेट्रो ने सभी स्टेशनों में आटो फेयर कलेक्शन मशीनें लगाई हैं। अन्य तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। यात्री गो स्मार्ट कार्ड, टूरिस्ट कार्ड से भी सफर कर सकेंगे।

 

 

 

Latest News

World News