Trending News

पलक झपकते ही नहीं कम होता वजन, आपको खुद से पूछने होंगे ये 5 सवाल...

[Edited By: Gaurav]

Tuesday, 11th June , 2019 01:07 pm

वजन कम होना एक धीमी प्रक्रिया है, हम सभी इसे जानते हैं। पलक झपकते ही व्यक्ति अच्छे आकार में नहीं आ सकता। लेकिन कभी-कभी हम व्यायाम करते हुए जिम में बहुत समय बिताते हैं और फिर भी आश्चर्य होता है कि क्या हम सही आकार में आने के लिए पर्याप्त प्रयास कर रहे हैं। ज्यादातर बार, लोग खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं जहां वे सही दिशा में आगे बढ़ रहे हों। यदि आप भी उनमें से एक हैं। यहां ये 5 सवाल दिए गए हैं जो आपको खुद से पूछना चाहिए। 


क्या आप पर्याप्त व्यायाम कर रहे हैं?
वजन कम करने के लिए, आपको अपने खान-पान और अपनी कसरत दिनचर्या दोनों का ध्यान रखना होगा। आपको न्यूनतम 30 मिनट के लिए सप्ताह में 3 दिन कम से कम कसरत करने की आवश्यकता है। यदि आप वर्कआउट के दिनों को पूरा करने में असफल हो रहे हैं तो यह आपके वजन घटाने के लक्ष्य को प्रभावित कर सकता है। 30 मिनट के लिए, अपने वर्कआउट की गति बढ़ाकर अपने शरीर को चुनौती दें। अगर आप अक्सर यात्रा करते हैं तो घर पर व्यायाम करें या टहलने जाएं।

क्या आप काम करते समय ठीक से बोल पा रहे हैं?
यदि आप ट्रेडमिल पर दौड़ते समय ठीक से बात कर सकते हैं और गाना गा सकते हैं तो आप शायद ज्यादा मेहनत नहीं कर रहे हैं। वजन कम करने की कोशिश करते समय अपने शरीर को चुनौती देना महत्वपूर्ण है। यदि आप दिन में केवल तीन बार काम कर रहे हैं तो आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। अगर आप पूरे 30 मिनट तक तेज गति वाली कसरत नहीं कर पा रहे हैं तो इसे अंतराल में करें। 30 सेकंड के लिए तेज गति से व्यायाम करें और फिर 1-2 मिनट के लिए सामान्य गति पर स्विच करें। यह आपके शरीर को कुछ रिकवरी टाइम देगा।


क्या आप उसी वर्कआउट रूटीन को फॉलो कर रहे हैं?
आपके शरीर के लिए परिवर्तन आवश्यक है। हर दिन एक ही व्यायाम करने से आपका शरीर ऊब जाता है। कुछ समय के बाद अपनी व्यायाम दिनचर्या को बदलना आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है। अगर आप एक महीने से कार्डियो कर रहे हैं तो वेट लिफ्टिंग या रनिंग के लिए जाएं।

क्या आप तनावग्रस्त हैं?
हां, तनाव से वजन बढ़ सकता है। और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा एक्सरसाइज करने से भी आपका शरीर तनाव महसूस कर सकता है। जितना अधिक आप तनावग्रस्त हैं, उतना ही आप अपने शरीर में जमा करेंगे। अपने वर्कआउट टाइम का आनंद लें और इसके साथ ओवरबोर्ड न जाएं।

यदि एक कसरत आप पीड़ादायक बना रही है?
यदि आप एक गहन कसरत दिनचर्या का पालन कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से यह आपके लिए फायदेमंद है।य दि आपका शरीर व्यायाम करने के बाद 48 घंटे से अधिक समय तक दर्द कर रहा है, तो वर्कआउट धीमा करें। ओवर-ट्रेनिंग आपके शरीर को ठीक होने का मौका नहीं देती है और यह आपको थका हुआ और चिढ़ भी महसूस कर सकता है।

Latest News

World News