Trending News

त्वचा, खून और बालों के लिए फायदेमंद हैं ये कैप्सूल, रोजमर्रा के आहार में करें शामिल

[Edited By: Gaurav]

Wednesday, 18th September , 2019 04:50 pm

हम आज बात कर रहे हैं विटामिन E oil की जो हमारे दिल ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिऐ भी बहुत फ़ायदेमंद है। विटामिन E oil के कैप्सुल किसी भी मेडिकल स्टोर से बड़ी आसानी से उप्लब्ध होते है जो मात्र 20 से 25 रुपे में मिल जाते हैं। इसे अपने रोजमर्रा के आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। इसका उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है और यह सभी रुप मे बहुत ही गुणकारी होता है।

image 

त्वचा को बनाए चमकदार 

यह एक क्लींजर का काम करता है जो चेहरे की त्वचा को अंदर से साफ करता है और त्वचा को निखारता है। विटामिन e ऑयल में, फ्रेश एलोवेरा जेल मिक्स करके चेहरे पर रात में हल्के हाथों से मसाज करके सो जाएं औऱ सुबह ताजे पानी से धोलें। इसे नियमित रूप से करते रहें।

image 

आँखों के काले घेरे को करे साफ

विटामिन e ऑयल में 2 से 4 ड्रॉप आलमंड ऑयल (बादाम का तेल) की मिला कर रोज रात को आँखों के काले घेरे पर लगाएं औऱ सुबह पानी से धोलें ऐसा रोज करने से आपके काले घेरे बहुत जल्दी कम होकर खत्म हो जाएंगे।ऐसा करने से नेचुरल ग्लो उभर कर आता है। इसके अलावा यह चेहरे की झुर्रियों को भी कम करता है।

बालों को बनाये सिल्की और शाइनी

रात मे नारियाल के तेल में विटामिन e ऑयल को अच्छे से मिलाकर बालों, सिर की त्वचा और जड़ो में अच्छे से मसाज करें। प्रातःकाल सादे पानी से धोलें आपके बालों में आप खुद ही फर्क महसूस करेंगी। ऐसा करने बालो की सभी समस्याएं जैसे हेयर फॉल, दो मुहे बाल, रूखे और बेजान बाल, डेंड्रॉफ् को भी दूर करता है।

होंठो ओर फटी एडियाँ करे मुलायम

होठों के काले पन्न को हटाने ओर उन्हें मुलायम बनाने के लिए थोड़े से शहद में विटामिन e ऑयल मिलाकर मसाज करें। तुरंत ही फायदा दिखाई देगा।

एड़ियों के वैसलीन की पेट्रोलियम जैली में विटामिन e ऑयल मिलाकर फटी एड़ियों पर रोजाना लगाने पर जल्दी ही वह हील ओर सॉफ्ट हो जाएंगी।

रक्त के लिये उपयोगी

यह सिर्फ त्वचा और बाल ही नही अपितु रक्त के लिए भी आवश्यक है। इसके सेवन से रक्त की कमी दूर हो जाती है। साथ ही यह दिल की बीमारियों को भी कम करता है। यहां तक कि कैंसर से लड़ने के लिए भी विटामिन e का सेवन करना चाहिए। मानसिक तनाव को कम कर आपके जीवन को सुखी औऱ स्वास्थ्य बनाये रखने में यह बहुत ही उपयोगी है।

Latest News

World News