Trending News

यूपी: धारा 144 का हिंसक उल्लंघन, लखनऊ में पुलिस चौकी में आगजनी, बस-दुकानों और बाइकों को जलाया

[Edited By: Gaurav]

Thursday, 19th December , 2019 04:29 pm

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन हिंसात्मक हो चुका है. प्रदर्शनकारियों ने यहां डालीगंज और हजरतगंज इलाके में जमकर उत्पात मचाया. इलाके में जमकर तोड़फोड़ और पथराव हुआ. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े और लाठीचार्ज करना पड़ा. लखनऊ में उपद्रवियों ने मीडिया के ओबी वैन को भी आग के हवाले कर दिया. उधर, पश्चिमी यूपी के संभल में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के बाद इंटरनेट बंद कर दिया गया.

पुलिस की गाड़ियों में आग लगा दी और पुलिस पर पथराव के बाद नारेबाजी की. इस दौरान प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. यूपी के ही संभल में प्रदर्शनकारियों ने सरकारी बस में आग लगा दी है. इतना ही नहीं यहां गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की गई है.

NBT

इससे पहले लखनऊ में एसपी और कांग्रेस के नेता विरोध प्रदर्शन करते हुए विधानसभा के मुख्य गेट पेर चढ़ गए. पुलिस को उन्हें वहां से हटाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं केडी सिंह बाबू मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया. यूपी कांग्रेस चीफ अजय कुमार लल्लू समेत कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया है. नागरिकता कानून पर विरोध प्रदर्शन के चलते लखनऊ में जगह-जगह भीषण जाम लग गया है. प्रदर्शन के चलते हजरतगंज, निशातगंज पुल से लेकर परिवर्तन चौक, हनुमान सेतु तक भीषण जाम लगा हुआ है.भीषण जाम के चलते हजारों लोग फंसे हुए हैं। केडी सिंह बाबू स्टेडियम से डीएम आवास तक प्रदर्शनकारियों की भीड़ इकट्ठा हो गई.

NBT

केडी सिंह मेट्रो स्टेशन बंद

इस बीच नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के कारण लखनऊ मेट्रो सेवा बाधित हुई है. यूपी पुलिस के कहने पर केडी सिंह मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं.  यहां पर ट्रेन नहीं रुक रही है. लखनऊ मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन ने केडी सिंह मेट्रो स्टेशन पर टिकटों की बिक्री बंद कर दी है. इसी के मेट्रो स्टेशन के गेट भी बंद कर दिए गए हैं.

NBT

पुलिस ने प्रदर्शन के कारण सुरक्षा के लिहाज से गुरुवार को मेट्रो स्टोशनों की सुरक्षा के खास इंतजाम किए हैं. मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षा गार्ड बढ़ा दिए गए हैं. हर आने जाने वाले यात्री पर नजर रखी जा रही है. संदिग्ध यात्रियों को रोकने के निर्देश दिए गए हैं. मेट्रो स्टेशनों पर परिचालन से जुड़े अफसर भी लगाए गए हैं. स्टेशनों पर अतिरिक्त चौकसी बरती जा रही है.

दुकानदारों में मारपीट और पथराव, नागरिकता कानून बवाल से नहीं है संबंध

लखनऊ के भूतनाथ मार्केट क्षेत्र में व्यापारियों व फुटपाथ दुकानदारों में मारपीट और पथराव की जानकारी मिल रही है. इसके साथ ही दुकानदार व्यापारी संघ को लेकर भी नारेबाजी करते हुए नजर आए. इस टकराव का नागरिकता कानून से कोई संबंध नहीं है.  घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए उसे लाठीचार्ज भी करना करना पड़ा. पुलिस द्वारा की गई लाठीचार्ज का भी व्यापारियों ने विरोध किया और उनके खिलाफ नारेबाजी की. इस घटना के पीछे के कारणों की अभी जानकारी नहीं मिल सकी है. पुलिस स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास कर रही है.

CAA Protest : यूपी के संभल में उग्र हुआ प्रदर्शन, पुलिस पर पथराव-बसों में आगजनी, इंटरनेट सेवा और कारोबार ठप

Latest News

World News