Trending News

#CAA_Protests: तमिलनाडु में हिंसा, बिहार बंद के दौरान तोड़फोड़-फायरिंग, उत्तर प्रदेश के तमाम शहरों में स्कूल-कॉलेज और इंटरनेट बंद

[Edited By: Gaurav]

Saturday, 21st December , 2019 01:46 pm

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर देशभर में आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है. उधर गृहमंत्री अमित शाह ने प्रदर्शनकारियों से CAA और NRC के संबंध में सुझाव मांगें हैं. विरोध करने वाले सरकार की कोई भी बात मानने को तैयार नहीं हैं. उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार में प्रदर्शन हिंसा का रूप ले चुका है.

यहां पढ़ें देश भर के तमाम राज्यों की स्थिति जहां नागरिकता संशोधन बिल को लेकर विरोध हो रहा है.....

चेन्नई में प्रदर्शनकारियों ने तोड़े बैरिकेड

तमिलनाडु में एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के पास नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड तोड़ दिए. प्रयागराज में कल विरोध प्रदर्शन करने के लिए 100 व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई. लगभग 150 लोगों को हिरासत में लिया गया. क्षेत्र में धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में 10,000 अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज की गई. भारतीय रेलवे को नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक विरोध में 88 करोड़ रुपये की रेलवे संपत्ति क्षतिग्रस्त हुई है. पूर्वी रेलवे जोन में 72 करोड़ रुपये की संपत्ति क्षतिग्रस्त हुई है. दक्षिण पूर्व रेलवे जोन में 13 करोड़ रुपये की संपत्ति और नॉर्थईस्ट फ्रंटियर जोन में 3 करोड़ रुपये की संपत्ति क्षतिग्रस्त हुई है.

जामिया में विरोध प्रदर्शन जारी

दिल्ली में नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन जारी है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि दरियागंज में नागरिकता कानून के विरोध प्रदर्शन के दौरान शुक्रवार को हुई हिंसा के मामले में 15 लोगों की गिरफ्तारी हुई है.

बिहार बंद के दौरान हिंसा और झड़प

सीएए और एनआरसी के विरोध में राष्‍ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने शनिवार को बिहार बंद किया है. सुबह से ही बंद का असर दिखने लगा है. महागठबंधन के सहयोगी दलों एवं वाम दलों ने भी आरजेडी के बंद का समर्थन किया है.बंद के दौरान उपद्रव की आशंका को देखते हुए प्रशासन की ओर से भी पूरी तैयारी की गई है.इसके पहले बंद की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को आरजेडी की ओर से राजधानी पटना समेत सभी जिलों, प्रखंडों एवं कस्बों में मशाल जुलूस निकाले गये. बंद को लेकर आरजेडी नेता व बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने प्रशासन को चेतावनी दी थी कि अगर उसने आरजेडी समर्थकों को नुकसान पहुंचाया तो अंजाम बुरा होगा. लेकिन बंद के दौरान आरजेडी कार्यकर्ता ही जगह-जगह हिंसा पर उतर आए हैं. दोपहर 01.18 बजे पटना के फुलवारीशरीफ में दो गुटों की भिडंत में कई राउंड फायरिंग. पुलिस समेत लगभग दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल, दो लोगों की गोली लगी. स्थिति तनावपूर्ण. दोपहर करीब 01.10 बजे नवादा के रजौली में घंटों से हिंसक झड़प जारी. उपद्रवियों का बुंदेलखंड सहायक थाना पर पथराव। डीएम-एसपी बुंदेलखंड थाना पहुंचे.

उत्तर प्रदेश में सीएम के कार्यकर्म रद्द, कई जिलों में इंटरनेट बंद

उत्तर प्रदेश में हालात को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. सीएम को आज अमेठी जाना था लेकिन अब वे नहीं जा रहे हैं. डिप्टी सीएम केशव मौर्य के सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं.उत्तर प्रदेश में शुक्रवार के हंगामे के बाद शनिवार को लखनऊ , बिजनौर , मेरठ, फिरोजाबाद, कानपुर , संभल, मुरादाबाद , मुजफ्फरनगर, हाथरस , बहराइच और बुलंदशहर में इंटरनेट बंद है. गाजियाबाद में इंटरनेट 11 बजे से शुरू किया गया है. अलीगढ, देवबंद , बरेली, आजमगढ़, सहारनपुर और बिजनौर में स्थिति सामान्य है. अलीगढ़ में 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. बुलंदशहर में 19 लोगों के खिलाफ 19 एफआईआर दर्ज किया गया है. जबकि 700-800 अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है. पुलिस ने 16 लोगों को हिरासत में लिया है. जौनपुर में 14 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है. जबकि 125 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है.

Latest News

World News