Trending News

यूपी सरकार ने जारी की अनलॉक-3 की गाइडलाइंस

[Edited By: Rajendra]

Friday, 31st July , 2020 03:46 pm

देश में कोरोना वायरस की महामारी के संकटकाल व कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच आज 31 जुलाई को अनलॉक-2 की अवधि पूरी होहोने वाली है और 1 अगस्त से अनलॉक-3 लागू हो रहा है, इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से अनलॉक-3 की गाइडलाइंस के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं, अनलॉक 3 के लिए जारी गाइडलाइंस 1 अगस्त से फॉलो की जाएंगी।

देश में अनलॉक-3 को लेकर केंद्र के साथ-साथ तमाम राज्यों की सरकारों ने कोरोना संक्रमण पर रोक के तहत जारी लॉकडाउन में कुछ रियायत देने जा रही है। इसी बीच यूपी की योगी सरकार ने आज अपने राज्य के लिए दिशा-निर्देश दिए, जो केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों से मिलते-जुलते ही हैं। यूपी सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, राज्य में पहले की तरह इस बार भी अगस्त के पूरे महीने शनिवार और रविवार को लॉकडाउन रहेगा। हफ्ते के पांच दिन बाजार सामान्य रहेगा। अगस्त महीने में लॉकडाउन शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक हर हफ्ते रहेगी।

UP में अनलॉक 3 की गाइडलाइन्स के तहत स्कूल, कॉलेज और सभी कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे।

ऑनलाइन व दूरस्थ शिक्षा के लिए अनुमति पहले की तरह जारी रहेगी।

सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिअटर, बार, सभागार, असेंबली हॉल और इस प्रकार के अन्य स्थानों को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है।

योग संस्थानों और व्यायामशालाओं को शर्तों के साथ 5 अगस्त 2020 से खोलने की छूट दी गई है।

अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्राएं और मेट्रो रेल सेवाएं भी बंद रहेंगी।

सभी सामाजिक/राजनीतिक/खेल/मनोरंजन/शैक्षिक/सांस्कृतिक/धार्मिक कार्यक्रम/ अन्य सामूहिक गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा।

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल के साथ आयोजित किए जाएंगे।

लॉकडाउन सिर्फ कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त 2020 तक लागू रहेगा।

बता दें कि, गृह मंत्रालय द्वारा कहा गया, "राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक परामर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त, 2020 तक बंद रहेंगे।"

Latest News

World News