Trending News

हैदराबाद को मिला Creative City का दर्जा, UNESCO ने हलीम और बिरयानी को दिलाई ग्लोबल पहचान

[Edited By: Gaurav]

Wednesday, 18th December , 2019 05:31 pm

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने दुनिया के 66 शहरों को रचनात्मक शहर यानी Creative City की लिस्ट में शामिल किया है. इसमें भारत के दो शहरों मुंबई और हैदराबाद के नाम भी हैं. 

जहां मुंबई को सिनेमा की दुनिया में अपने योगदान के लिए चुना गया है. वहीं हैदराबाद को पाक कला (Culinary Heritage) के लिए शामिल किया गया.

UNESCO, Mumbai, Hyderabad, Creative City, Haleem, Biryani

इससे पहले साल 2010 में हैदराबाद की हलीम को GI टैग भी मिला था और अब एक बार फिर इस शहर को वैश्विक पहचान मिल गई है. इस बार हलीम और बिरयानी, इन दोनों व्यंजनों की वजह से Creative City की लिस्ट में शामिल किया गया. 

हैदराबाद की हलीम और बिरयानी हमेशा से चर्चा में रहे हैं. हलीम तो भारत की पहली ऐसी Non Veg डिश है, जिसे GI टैग दिया गया था.

UNESCO, Mumbai, Hyderabad, Creative City, Haleem, Biryani

इस ख़बर को नगरपालिका प्रशासन एवं शहरी विकास विभाग के मंत्री के टी. रामा राव ने ट्विटर पर शेयर किया. उन्होंने लिखा कि विश्व शहरी दिवस के अवसर पर हैदराबाद युनेस्को की Creative List के Culinary List में शामिल किये जाने पर उन्हें बेहद ख़ुशी है. 

साथ ही, यूनेस्को के कल्चर चीफ़ जूही हान ने हैदराबाद डिशेस की तारीफ़ करते हुए कहा कि ये व्यंजन दुनिया के भोजनों के लिए अनुकूल हैं और इनकी मदद से हैदराबाद सम्मानित होता है. 

Latest News

World News