Trending News

नासा मून मिशन पर ट्रम्प का यू-टर्न, ''हमने ऐसा 50 साल पहले किया था'' 

[Edited By: Gaurav]

Saturday, 8th June , 2019 02:28 pm

नासा ने चंद्र की कक्षा में एक अंतरिक्ष चौकी का निर्माण करने की योजना बनाई है जो 2024 तक अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा की सतह तक पहुंचा सकती है, जो मंगल ग्रह के लिए अंतिम चरण के रूप में चांद का उपयोग करने के लिए एक व्यापक पहल का हिस्सा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2024 तक अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर वापस लाने के लक्ष्य के लिए नासा की आलोचना की और अंतरिक्ष एजेंसी से आग्रह किया कि वह मंगल पर जाने जैसी "अधिक बड़ी" पहल पर ध्यान केंद्रित करें।  

राष्ट्रपति ने ट्विटर पर लिखा, '' हम जो भी पैसा खर्च कर रहे हैं, उसके लिए चंद्रमा पर जाने की बात नहीं करनी चाहिए। हमने 50 साल पहले ऐसा किया था। "हमें मंगल ग्रह (जिनमें से चंद्रमा एक हिस्सा है) पर रक्षा और विज्ञान सहित बहुत बड़ी चीजों पर ध्यान केंद्रित करना है!"

नासा ने चंद्र की कक्षा में एक अंतरिक्ष चौकी का निर्माण करने की योजना बनाई है जो 2024 तक अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र सतह तक पहुंचा सकती है, जो मंगल ग्रह के लिए अंतिम चरण के रूप में चांद का उपयोग करने के लिए एक व्यापक पहल का हिस्सा है। नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने कहा कि ट्रम्प केवल नासा के अंतरिक्ष योजना की पुष्टि कर रहे थे।

"जैसा कि @PUSUS ने कहा  @NASA चंद्रमा का उपयोग मनुष्यों को मंगल पर भेजने के लिए कर रहा है!," उन्होंने शुक्रवार को एक ट्वीट में संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति का जिक्र किया। 2024 तक चंद्रमा पर मनुष्यों को लाने के लिए त्वरित समय सारिणी उस समय शुरुआती संकट में आ गई, जब ट्रम्प के प्रशासन ने मई में नासा के 2020 बजट प्रस्ताव को त्वरित लक्ष्य को समायोजित करने के लिए "डाउन पेमेंट" के रूप में $ 1.6 बिलियन बढ़ाने के लिए कहा।

चांद पर जाने के लिए त्वरित समय सारिणी मार्च के नए राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद के उपाध्यक्ष माइक पेंस के नेतृत्व में एक प्रमुख सिफारिश थी।

नासा की वेबसाइट ने शुक्रवार को कहा कि आर्टेमिस कार्यक्रम 2024 तक "पहली महिला और अगले आदमी को चंद्रमा पर भेज देगा और 2028 तक चंद्रमा पर एक स्थायी मानव उपस्थिति विकसित करेगा। नासा के अपोलो कार्यक्रम ने 50 साल पहले 20 जुलाई को चंद्रमा पर पहले लोगों को उतारा था।

नासा की वेबसाइट ने मंगल पर भविष्य के मिशनों के लिए चंद्रमा पर उतरने का स्थान बनाने और सौर प्रणाली में अन्य फोर्सेस के लिए उपकरणों और प्रौद्योगिकी का परीक्षण करने के लिए एक स्थान बनाने के लिए अंतरिक्ष एजेंसी की योजनाओं पर भी विवरण दिया है। अमेरिका के मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम के बारे में ट्रम्प की टिप्पणियों में एक नए राष्ट्रीय उद्देश्य के लिए चैंपियन की इच्छा को दर्शाया गया है क्योंकि वह रूस और चीन की संभावित अंतरिक्ष हथियार क्षमताओं का मुकाबला करने की मांग करते हुए फिर से चुनाव में अपनी बुलंद करेंगे।  अब तो निजी कंपनियां भी चांद की दौड़ में शामिल हो रही हैं।

अरबपति उद्यमी जेफ बेजोस ने पिछले महीने अपनी ब्लू ओरिजिनल रॉकेट कंपनी द्वारा बनाए जा रहे चंद्र लैंडर के एक मॉक-अप का अनावरण किया और केवल पांच वर्षों में एक चंद्र चौकी स्थापित करने के लिए ट्रम्प प्रशासन के पुश पर पूंजी लगाने के उद्देश्य से एक रणनीति के हिस्से के रूप में अपने चंद्रमा लक्ष्यों को टाल दिया। । 

Latest News

World News