Trending News

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच इजरायल में तीन सप्ताह का लॉकडाउन

[Edited By: Rajendra]

Monday, 14th September , 2020 01:53 pm

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने सोमवार को कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए तीन सप्‍ताह तक के लिए लॉकडॉउन का ऐलान किया है। इस दौरान संक्रमण को रोकने के लिए स्‍कूल और दुकानों को बंद रखा जाएगा। शुक्रवार से शुरू होने जा रहे इस कोरोना लॉकडाउन के दौरान इजरायली लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

इस बीच इजराइली सरकार में शामिल एक मंत्री ने कैबिनेट के फैसले का विरोध करते हुए इस्तीफा दे दिया है। हालांकि शुरुआती स्तर पर संक्रमण की रोकथाम के लिए इजराइल की काफी सराहना हुई थी। मगर बढ़ते मामलों के चलते प्रधानमंत्री और सरकार के खिलाफ विरोध तेज हो गया है। आरोप है कि सरकार ने महामारी की रोकथाम के लिए ठीक से उपाय नहीं किए। रविवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग करते हुए रैली निकाली। उन्होंने एयरपोर्ट जानेवाले नेतन्याहू के रास्ते को घेर लिया। नेतन्याहू को अमेरिका बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के साथ समझौता करने के लिए जाना था।

इजराइल के एक प्रमुख मंत्री ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण यहूदी नववर्ष के पहले इस सप्ताह राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाये जाने संबंधी सरकार के एक अपेक्षित फैसले के विरोधस्वरूप रविवार को इस्तीफा दे दिया। इजराइल में महामारी की शुरूआत के दौरान स्वास्थ्य मंत्री रहे और अब आवास मंत्री याकोव लित्जमैन ने अपेक्षित लॉकडाउन उपाय की अत्यधिक आलोचना की और कहा कि इससे लोगों को बहुत परेशानी होगी। उन्होंने कहा, ''मेरा दिल उन हज़ारों यहूदियों के साथ है जो साल में एक बार उपासनागृह पर आते हैं और लॉकडाउन के कारण इस बार ऐसा नहीं हो सकेगा।''

उन्होंने कैबिनेट के फैसले को टीवी कांफ्रेंस कर बताया। इजराइल में तीन सप्ताह तक लागू लॉकडाउन 9 अक्टूबर को खत्म होगा। बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, "मैं जानता हूं हम सभी के लिए इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। ये छुट्टियों के दिन नहीं हैं जिसके हम आदी रहे हैं। हम अपने परिवार के साथ उत्सव मनाने की स्थिति में नहीं होंगे।" उन्होंने आगे बताया कि अगर सभी लोग नियमों का पालन करते रहें तो उन्हें विश्वास है कि कोरोना वायरस को मात दिया जा सकेगा। उन्होंने वैक्सीन और तेजी से की जा रही टेस्टिंग प्रक्रिया पर भी अपने टेलीविजन संबोधन में लोगों का ध्यान खींचा।

Latest News

World News