Trending News

सात दिनों में होगी तीन बड़ी खगोलीय घटनाएं

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 14th July , 2020 07:00 pm

ग्रहों की बदलती चाल की वजह से 14 से 20 जुलाई का समय खगोल विज्ञान की दृष्टि से खास होने वाला है। इन सात दिनों में तीन बड़ी खगोलीय घटनाएं हो रही हैं। Earth 14 जुलाई की रात को Jupiter ओर Sun के बीच आ जाएगी। गुरु ग्रह इस वक्त सूर्य के ठीक विपरित होगा और पृथ्वी के सबसे करीब होगा। इसे Opposition of Jupiter कहा जाता है।

सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह जुपिटर पृथ्वी के सबसे करीब होगा। वैसे तो पृथ्वी हर साल एक बार सूर्य और गुरु ग्रह के बीच में आती है लेकिन इस तरह उसके गुरु ग्रह के इतने नजदीक आने का अवसर 20 साल बाद आया है। इससे पहले ऐसा साल 2000 में हुआ था और अब आगे साल 2040 में होगा।

यह इस बार दुर्लभ संयोग होगा कि सात दिनों के अंदर उसकी तीन ग्रहों गुरु, शनि और प्लूटो के साथ ऐसी स्थिति बनेगी। 14 जुलाई को 1.16 बजे के बाद से गुरु यानी बृहस्पति, पृथ्वी और सूर्य तीनों एक लाइन में होंगे। सूर्य जब शाम को अस्त हो रहा होगा, तब 7.43 बजे पूर्व दिशा में Jupiter उदित होता दिखाई देगा। रात में 12.28 बजे गुरु ग्रह पृथ्वी के सबसे करीब होगा। उस वक्त दूरबीन की मदद से इसे उसके चार चंद्र के साथ देखा जा सकेगा। 15 जुलाई सुबह 5.09 बजे के बाद से यह ग्रह दिखना बंद हो जाएगा। ज्योतिषियों के अनुसार भारत के लिए ग्रहों की यह स्थिति शुभ साबित होगी।

Latest News

World News