Trending News

सर्दियों मे फेफड़ों को डिटॉक्स करेंगी ये चीजें, नहीं होगी खांसी-जुकाम की परेशानी

[Edited By: Vijay]

Friday, 27th November , 2020 12:45 pm

सर्दियां आते ही मौसमी बीमारियों में आने का खतरा बढ़ने लगता है। ऐसे में सर्दी, खांसी व जुकाम आदि की समस्या आम देखने को मिलती है। मगर इस साल कोरोना वायरस के फैलने के कारण इम्यूनिटी को बनाएं रखने की जरूरत है। असल में, कोरोना के लक्षण आम सर्दी-खांसी व जुकाम की ही तरह है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इनसे बचने के लिए फेफड़ों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। नहीं तो समस्या बढ़ जाने से निमोनिया और शरीर कई संक्रमण की चपेट में आ सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिससे आपके फेफड़े स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। 

तुलसी चाय 

                  

फेफड़ों को साफ करने व संक्रमण से बचाएं रखने के लिए तुलसी की चाय पीना बेस्ट ऑप्शन है। इससे बनाने के लिए 1 कप पानी में तुलसी के 4-5 पत्ते उबालें। इसमें 1 छोटा चम्मच पीसा हुआ अदरक, चुटकीभर काली मिर्च और हल्दी मिलाएं। 1- 2 उबाल आने के बाद इसे छान कर पीएं। इस इम्यून बूस्ट चाय का सेवन करने से फेफड़ों में मौजूद गंदगी साफ होकर सांस से जुड़ी परेशानियां दूर होंगी। साथ ही दिनभर की थकान दूर हो शरीर में एनर्जी आएगी।

 लहसुन 

लहसुन में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व एंटी-कैंसर गुण होते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ फेफड़ों को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है। इसे सब्जी, दाल में मिलाकर या कच्चा भी खाया जा सकता है। यह सांस से जुड़ी परेशानियों को दूर मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी कम करता है। इस कच्चा खाने के लिए लहसुन की 1-2 कलियों को पीसकर कुछ मिनट कर अलग रख दें। इसे 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट खाएं। यह फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से बचाने के साथ पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखने में मदद करेगा। 

अदरक का करें सेवन 

अदरक विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से फेफड़ों में मौजूद गंदगी साफ हो बेहतर तरीके से सांस लेने में मदद मिलती है। आप इसकी चाय या काढ़ा बनाकर भी सकते हैं। काढ़ा बनाने के लिए 1 कप पानी में 1-1 चम्मच अदरक व नींबू के रस मिलाकर उबालें। 1 उबाल आने के बाद इसका सेवन करें। आप इसमें स्वाद के लिए शहद को भी मिला सकती है। 

डीप ब्रीदिंग भी रहेगी सही 

                     

फेफड़ों को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए डीप ब्रीदिंग करना फायदेमंद होता है। इसके लिेए घर के किसी कोने या खुली जगह पर बैठ जाएं। फिर अंदर की तरफ गहरी सांस लेते हुए 4-5 सेकेंट या अपनी क्षमता के मुताबिक रुकें। फिर सांस को छोड़ दें। इस प्रक्रिया को 10-15 बार दोहराएं। ऐसा करने से फेफड़ों को सही तरीके से ऑक्सीजन मिलेगा। ऐसे में सांस लेने की प्रक्रिया बेहतर होगी।

 तेल मालिश

अक्सर सर्दियों में फेफड़ों में बलगम जमा होने से सांस लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गुनगुने सरसों के तेल से छाती की मसाज करना फायदेमंद रहेगा। हल्के हाथों से छाती की मसाज करने से सर्दी, खांसी व जुकाम की परेशानी से आराम मिलता है। 

त्रिकटु चूर्ण का करें सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर त्रिकटु चूर्ण को खाने से भी सर्दी-खांसी व जुकाम की परेशानी से राहत मिलती है। वैसे तो आपको यह पाउडर बाजार से मिल जाएंगा। इसके अलावा आप इसे घर पर भी आसानी से तैयार कर सकती है। इसके लिए काली मिर्च और सोंठ पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। मगर इसका सेवन उम्र के मुताबिक किया जाता है। ऐसे में इसे खाने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 

स्टीम करें इस्तेमाल 

सर्दी, जुकाम ज्यादा होने पर सांस लेने में भी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए स्टीम ले सकते है। इसके लिए एक बाउल में गर्म पानी और 1 चम्मच विक्स वेपोरब डालकर 10 मिनट तक स्टीम लें। इसके अलावा आप पेपरमिंट ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

Latest News

World News