Trending News

ये हैं देश में रहने योग्य 10 सबसे अच्छे शहर

[Edited By: Gaurav]

Tuesday, 17th September , 2019 03:41 pm

पुणे, नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई देश में रहने योग्य सबसे अच्छे शहर हैं। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर ने भी टॉप-10 में जगह बनाई है। लेकिन कई बड़े शहरों वाले राज्य जैसे उत्तरप्रदेश और तमिलनाडु के किसी भी शहर ने टॉप-10 में जगह नहीं बनाई है। भारत में रहने के मामले में अव्वल शहरों की सूची एक साल पहले केंद्रीय शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से जारी की गई है। जिसमें करीब 111 बड़े शहरों को शामिल किया गया है। 

केंद्रशासित प्रदेशों में सिर्फ चंडीगढ़ ही टॉप-10 में जगह बना पाया है। जबकि आंध्रप्रदेश के दो शहर विजयवाड़ा और तिरुपति चौथे और नौवें पायदान पर हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इस मामले में बहुत पिछड़ी नजर आई। दिल्ली को 65वां स्थान प्राप्त हुआ है। वही बिहार के तीन शहरों को भी लिवेबिलिटी इंडेक्स में ख़राब रेटिंग आये है,जिसमे पटना को 109 ,बिहारशरीफ को 108 और भागलपुर को 107 रैंक मिला।

मंत्रालय की ये लिविंग इंडेक्स इसलिए बनाया गया है ताकि शहरों शहरों को ग्लोबल और नेशनल मानकों के साथ-साथ अपना आकलन करने में सहायता मिल सके। इसके अलावा शहरों को शहरी नियोजन और प्रबंधन को और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इन सभी शहरों की रैंकिंग इन्स्टीट्यूशनल, सोशल, इकोनॉमिक और फिजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर के आधार पर है

टॉप 50 शहर में यूपी के चार शहर

अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां टॉप 50 में सिर्फ चार शहरों को ही शामिल किया गया है।

बनारस- 33वें नंबर पर

झांसी – 34

गाजियाबाद- 46

रायबरेली – 49

अगर बात करें दिल्ली एनसीआर की तो इसमें दिल्ली को 65वां स्थान मिला है।

दिल्‍ली/एनडीएमसी: 65वें स्‍थान पर
हरियाणा/गुडगांव: 88वें नंबर पर

उत्‍तराखंड

उत्तराखंड में सिर्फ एक शहर को ही रहने लायक बताया गया है जिसमें देहरादून शामिल है।

देहरादून- 80वें स्‍थान

सबसे निचले पायदान पर शहर

यूपी: रामपुर 111वें नंबर पर

ग्लोबल लेवल पर मुंबई और दिल्ली का खराब प्रदर्शन

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) के ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2019 (Global Liveability Index 2019) में मुंबई और दिल्ली की रैंकिंग में पिछले साल के मुकाबले गिरावट आई है। दिल्ली की रैंकिंग में छह स्थानों की गिरावट आई है, जिसके बाद यह 118 से 112 स्थान पर आ गया है। मुंबई दो स्थान नीचे आया है। पिछले साल 117 के स्थान पर रहने के बाद अब मुंबई 119 पर आ गया है। 

बता दें कि ईआईयू के सूचकांक में शहरों को प्रमुख मानदंडों के आधार पर रखा जाता है। इनमें निम्न चीजें शामिल हैं।

  • स्थिरता (स्टैबिलिटी) 
  • संस्कृति 
  • पर्यावरण 
  • हेल्थकेयर
  • शिक्षा 
  • इंफ्रास्ट्रक्चर 
स्थान             दुनिया के सबसे अच्छे रहने लायक शहर दुनिया के सबसे खराब रहने लायक शहर
1. वियना, ऑस्ट्रिया  डमाकस, सीरिया
2. मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया लागौस, नाइजीरिया
3.  सिडनी, ऑस्ट्रेलिया   ढाका, बांग्लादेश
4. ओसाका, जापान     त्रिपोली, लिबिया
5.    कालगैरी, कनाडा कराची, पाकिस्तान
6. वैनकुवर, कनाडा  पोर्ट मोरेस्बी, पापुआ न्यू गिनिया
7. टोरंटो, कनाडा हरारे, जिम्बाव्बे
8. टोक्यो, जापान   डौला, कैमरून
9. कोपनगेन, डेनमार्क अल्जायर्स, अल्जीरिया
10 एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया  कराकास, वेनेजुएला

Top 10 best livable cities in India

पुणे

पुणे शैक्षिक संस्थानों, इंजीनियरिंग उद्योगों और सॉफ्टवेयर कंपनियों का घर है, जो भारत और विदेशों के छात्रों और पेशेवरों को आकर्षित करते हैं।

नवी मुंबई

नवी मुंबई दुनिया के सबसे बड़े नियोजित शहरों में से एक है और बड़ी संख्या में नागरिकों को आकर्षित करता है। मुंबई की यह नई शहरी बस्ती विभिन्न शिक्षण संस्थानों, आईटी कंपनियों और बिजनेस हब का घर है।

ग्रेटर मुंबई

ग्रेटर मुंबई एक उपग्रह शहर है और दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले महानगरीय क्षेत्रों में से एक है। मुंबई महानगर क्षेत्र में नौ नगर निगम हैं।

तिरुपति

तिरुपति सबसे पवित्र हिंदू तीर्थ स्थल है और तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। पर्यटन मंत्रालय द्वारा शहर को भारत का सर्वश्रेष्ठ हेरिटेज सिटी भी कहा जाता है।

चंडीगढ़

चंडीगढ़ हर दृष्टि से अद्वितीय है, दो राज्यों हरियाणा और पंजाब की राजधानी है लेकिन केंद्र सरकार द्वारा सीधे शासित है। शहर को भारत में सबसे स्वच्छ में से एक के रूप में रिपोर्ट किया गया और देश में प्रति व्यक्ति आय भी सबसे अधिक है।

ठाणे

ठाणे महाराष्ट्र का एक महानगरीय शहर है और मुंबई शहर का पड़ोसी है। यह जिला भारत का सबसे अधिक औद्योगीकृत जिला है।

रायपुर

राजधानी रायपुर भारत के सबसे तेजी से बढ़ते शहर में से एक है और यह राज्य का शैक्षिक केंद्र बन गया है। नया रायपुर प्रशासनिक राजधानी है और शहरी डिजाइन और वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

इंदौर

इंदौर एक शिक्षा केंद्र और मध्य भारत का प्रमुख शहर है, इसके बाद भोपाल है। यह शहर स्वच्छ भारत अभियान में पहले स्थान पर था और अब 2018 में भारत के शीर्ष 10 सबसे अधिक रहने वाले शहरों में से एक है।

विजयवाड़ा

कृष्णा नदी के तट पर विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश की घनी आबादी वाला शहर है। यह शहर प्रकाशम बैराज के लिए एक ऐतिहासिक स्थल, कनक दुर्गा मंदिर और भवानी द्वीप के रूप में जाना जाता है।

भोपाल

भोपाल को झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है और साथ ही भारत के सबसे हरे शहरों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। शहर कई विश्वविद्यालयों, शैक्षिक और अनुसंधान संस्थानों के स्मार्ट सिटी और घर के रूप में विकसित होने जा रहा है।

इस सूची में पिंपरी चिंचवाड़, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, शिलांग और कोहिमा शहर भी शामिल हो सकते हैं।

Latest News

World News