Trending News

सऊदी अरब और कुवैत के शासकों की भी तबीयत खराब

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 23rd July , 2020 03:29 pm

सऊदी अरब के 84 साल के शासक किंग सलमान को तबियत बिगड़ने के बाद जधानी रियाद के किंग फ़ैसल स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है. सऊदी की सरकारी न्यूज़ एजेंसी एसपीए के अनुसार उन्हें मेडिकल चेकअप के लिए भर्ती किया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक उन्हें पित्ताशय की सूजन के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है. किंग सलमान दुनिया के सबसे बड़े तेल आयातक देश के शासक हैं और 2015 के बाद से अमेरिका के क़रीबी सहयोगी. किंग बनने से पहले सलमान ढाई साल क्राउन प्रिंस रहे थे और जून 2012 में डिप्टी प्रीमियर बने थे. वो 50 सालों तक रियाद के गवर्नर भी रहे थे. किंग सलमान मुसलमानों के स‍बसे पवित्र स्‍थल मक्‍का के संरक्षक हैं.

कुवैत के 91 वर्षीय शासक शेख़ अल-अहमद अल-सबाह को गुरूवार सुबह इलाज के लिए अमेरिका ले जाया गया है. शेख अल सबाह के ऑफिस ने बयान जारी कर कहा कि कुछ दिन पहले उनका एक ऑपरेशन हुआ था उसी से संबंधित इलाज के लिए वे अमेरिका गए हैं. हालांकि शेख को बीमारी क्या है और ऑपरेशन किस चीज का हुआ था इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई. बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात के शासक किंग सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ भी रियाद के एक अस्पताल में भर्ती हैं.

कुवैत की सरकारी न्यूज़ एजेंसी कुना ने बताया कि 91 वर्षीय अमीर पिछले वीकेंड से अस्पताल में भर्ती हैं. मीडिया में अमीर के दफ़्तर का बयान जारी किया है, जिसमें लिखा है कि वो आज तड़के इलाज पूरा करने के लिए अमेरिका के लिए रवाना हो गए. शेख़ सबाह ने 2006 में कुवैत का शासन संभाला. इससे पहले उन्होंने दशकों तक कुवैत के कई विभागों का दायित्व संभाला, जिनमें रक्षा और गृह मंत्रालय शामिल हैं. उन्हें कुवैत की आधुनिक विदेश नीति का निर्माता माना जाता है. अमेरिका यात्रा के दौरान उनकी तबीयत ख़राब हो गई थी, जिसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप के साथ उनकी मुलाक़ात को रद्द करना पड़ा. अमीर की अनुपस्थिति में कुवैत के शहज़ादे या क्राउन प्रिंस शेख़ नवाफ़ अल-अहमद-अल-सबाह को कार्यकारी शासक बनाया गया है. वो कुवैत के अमीर के सौतेले भाई हैं.

Latest News

World News