Trending News

माफिया से मुक्त कराई गई जमीनों पर बनेंगे गरीबों के महल-सीएम योगी

[Edited By: Vijay]

Friday, 21st January , 2022 11:48 am

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के हर नगरीय निकाय में माफिया से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के महल बनाए जाएंगे। सरकार ने प्रयागराज से इसकी शुरुआत भी कर दी है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स सक्रिय है। हर नगरीय निकाय में माफिया के अवैध कब्जे वाली जमीन चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को प्रदेश के महापौर, नगर पंचायत अध्यक्ष और नगर पालिका परिषद अध्यक्षों से वर्चुअल संवाद में  अपराध और अपराधी के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस के प्रति संकल्प दोहराते हुए कहा कि प्रयागराज में जिस तरह माफिया से मुक्त कराई जमीन पर गरीबों के लिए आवास तैयार हो रहे हैं वह एक मिसाल है। सरकार ऐसा ही काम हर नगरीय निकाय में करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद सरकारें तो बहुत सी आईं लेकिन किसी ने समग्रता से प्रदेश के विकास की दिशा में नहीं सोचा। 2017 के बाद से प्रदेश में लोगों को रहने के लिए आवास नहीं, पीने के लिए शुद्ध पानी, घर में शौचालय और बिजली मिले से आज प्रदेश बदल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 से पहले प्रदेश में 14 नगर निगम थे, आज 17 नगर निगम हैं। 84 नई नगर पंचायतों के साथ आज 200 नगर पालिका परिषद 517 नगर पंचायतें हैं।

उन्होंने कहा कि बीते पांच साल में केंद्र व राज्य सरकार के साझा प्रयास से गरीबों के 43 लाख आवास बनाए है। 60 शहरों में शुद्ध पेयजल के लिए अमृत योजना लागू की है।  उन्होंने कहा कि यूपी के शहर स्मार्ट हो रहे हैं। यहां ट्रैफिक हो या यातायात के साधन या फिर पार्किंग, सब स्मार्ट हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह स्मार्ट शहर नए भारत के नए उत्तर प्रदेश की पहचान हैं।

घर-घर जाकर देखिए कोई बीमार-परेशान तो नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि महापौर, चेयरमैन और पार्षद  कोरोना की तीसरी लहर में भी प्रशासन और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों की राय में ओमिक्रोन वैरिएंट वाली यह तीसरी लहर पहले की तुलना में खतरनाक नहीं है लेकिन बीमारी तो बीमारी है, इसके नियंत्रण में लापरवाही ठीक नहीं। उन्होंने कहा कि शहरी वार्डों में स्थानीय पार्षद अथवा किसी वरिष्ठ नागरिक की अध्यक्षता में निगरानी समिति को सक्रिय करें। एक-एक घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग कराएं और जरुरमंद लोगों को मेडिकल किट उपलब्ध कराएं।

उन्होंने कहा कि पार्षद, महापौर और अध्यक्ष लोगों के टेस्ट कराएं,  उनका हाल चाल पूछें। महापौर, चेयरमैन और पार्षद यह सुनिश्चित कराएं कि एक भी पात्र व्यक्ति राशन से वंचित न रहे। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से रैन बसेरों में आवास और भोजन की अच्छी व्यवस्था करो के निर्देश दिए।

आप हैं तो सब ठीक रहेगा

प्रदेश के दस निकाय जनप्रतिनिधियों ने उनके क्षेत्र में हुए विकास और कोरोना संक्रमण की जानकारी मुख्यमंत्री को देते हुए कहा कि योगी हैं तो सब ठीक रहेगा। झांसी के दिनेश प्रताप, मथुरा से पार्षद मूलचंद गर्ग, कुशीनगर के पार्षद राजकुमार चौरसिया, मिर्जापुर से पार्षद कृष्णा तिवारी, मगहर से पार्षद भोलू पासवान ने संवाद किया। वहीं प्रयागराज की महापौर अभिलाषा गुप्ता नन्दी ने महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन के लिए सरकार के प्रयासों की खूब सराहना की। सोरों से चेयरमैन मुन्नी देवी ने सोरों को तीर्थ स्थल घोषित करने पर क्षेत्रीय जनता की ओर से सीएम योगी का आभार जताया।

Latest News

World News