Trending News

उल्का पिंड 6 जून को पृथ्वी की कक्षा के पास से गुजरेगा

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 4th June , 2020 12:56 pm

दुनिया अभी कोरोना महामारी से त्रस्त है. ऐसे में आसमान से एक बार फिर आफत आने वाली है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की माने तो एक उल्कापिंड धरती के करीब काफी तेजी से बढ़ रहा है. नासा की मानें तो यह उल्कापिंड लगभग आधा किलोमीटर जितना बड़ा है. इसकी स्पीड 5.2 किलोमीटर प्रति सेकेंड बताई जा रही है.

इस उल्कापिंड की लंबाई 250-50 मीटर तक हो सकती है. साथ ही इसकी चौड़ाई लगभग 135 मीटर बताई जा रही है. वैज्ञानिकों की मानें तो सूर्य की कक्षा से होते हुए यह पिंड धरती की कक्षा में 6 जून के दिन दाखिल होगा. गौरतलब है कि बीते 21 मई को धरती के पास से ही एक उल्कापिंड गुजरा था. वैज्ञानिक इस उल्कापिंड पर बड़ी करीब से नजर बनाए हुए थे.

यह उल्कापिंड 6 जून को पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करेगा। यह उल्का पिंड अमेरिका की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से बड़ा है। नासा ने इस उल्कापिंड को रॉक -163348 (2002 एनएन 4) नाम दिया है और उम्मीद है नासा का कहना है कि रॉक-163348 (2002 एनएन 4) उल्का पिंड शनिवार को पृथ्वी की कक्षा के पास से जबकि रविवार सुबह 8:20 पर पृथ्वी के पास से निकलेगा।

नासा की मानें तो रविवार के दिन यह उल्कापिंड धरती के करीब से गुजरेगा. इस उल्कापिंड के धरती के पास से गुजरने के अब 4 साल बाद ही कोई उल्कापिंड धरती के इतने पास से गुजरेगा. यानी कि अब अगला उल्कापिंड अगर धरती के पास से गुजरेगा तो वो साल होगा 2024. बता दें कि 5.2 किमीं प्रति सेकेंड की रफ्तार से यह उल्का पिंड धरती की कक्षा में प्रवेश करने वाला है. वहीं अगर ओवरऑल स्पीड की बात करें तो उल्कापिंड की स्पीड 11,200 मील प्रतिघंटा बताई जा रही है.

Latest News

World News