Trending News

आयुक्त ने किया मेडिकल स्टोर्स का औचक निरीक्षण

[Edited By: Aviral Gupta]

Wednesday, 21st April , 2021 04:28 pm

 

कानपुर । COVID की इस महामारी में, उत्तर प्रदेश सरकार के मार्गदर्शन में कानपुर का स्थानीय प्रशासन, COVID रोगियों के बेहतर उपचार के लिए हर संभव उपाय कर रहा है। भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग और विभिन्न चिकित्सा संघों / निकायों ने "लक्षणरहित और हल्के लक्षणों वाले रोगियों के लिए" होम आयसलेशन के लिए सुझाव दिया है और स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार ने भी एसिम्प्टोटिक या माइल्ड सिम्प्टमैटिक रोगियों को होम आइसोलेशन के लिए प्रोटोकॉल और आवश्यक दवाएं निर्धारित की हैं।

मुख्यमंत्री और यूपी सरकार के निर्देशों पर, स्थानीय प्रशासन इस दिशा में आवश्यक कदम उठा रहा है , जिसमें उचित मूल्य पर COVID दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करना , सभी मेडिकल स्टोर पर पर्याप्त संख्या में "COVID किट" की उपलब्धता , आवश्यक दवाओं के कालाबाज़ारी या जमाखोरी को रोकने के लिए साथ ही उचित कीमतों पर दुकानों पर थर्मल स्कैनर , थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमेटर्स की उपलब्धता । इसी कड़ी में आज स्थिति की जांच करने के लिए, कमिश्नर कानपुर ने आज मधुराज अस्पताल के पास राजीव मेडिकल स्टोर , शक्ति एजेंसि मेडिकल स्टोर्स का औचक निरीक्षण किया।

आपको बता दे कि कानपुर में 2500 से अधिक थोक मेडिकल दुकानें और अन्य 2500 खुदरा और छोटी मेडिकल दुकानें हैं । यूपी के ड्रग विभाग द्वारा सभी मेडिकल दुकानों को आवश्यक निर्देश जारी किए गए थे कि वे सभी दुकानों पर COVID मेडिसिन किट की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें। जब आयुक्त ने दोनों दुकानों में COVID किट की उपलब्धता की जाँच की, तो उन्हें kits उपलब्ध मिले। लेकिन किट्स में "मेडिसीन डिटेल्स एंड डोजेज लिस्ट" नहीं पाई गई और कीमत / मूल्य का भी उल्लेख नहीं किया गया जो कि अनिवार्य था। लापरवाही के लिए दोनों दुकानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया। यदि वे अगले 2 दिनों में जवाब नहीं देते हैं और 2 दिनों में चीजों में सुधार नहीं करते हैं, तो उनका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। साथ ही यह भी पाया गया कि लोग / खरीदार दुकान काउंटर पर सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे थे।

 

इस बाबत कमिश्नर ने शॉप मालिक को निर्देश दिया कि वे एक व्यक्ति को सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए प्रतिनियुक्त करें और लोगों को हैंड सैनिटाइज़र वितरित करें। आयुक्त ने सभी मेडिकल स्टोरों को निर्देश दिया कि वे आवश्यक COVID दवाओं की दैनिक स्टॉक रिपोर्टिंग सुनिश्चित करें और इसे किसी भी समय प्रशासन द्वारा जांचा जा सकता है।उन्होनें मेडिकल शॉप एसोसिएशन की “हेल्प लाइन” के बारे में भी जानकारी ली।
एसी ड्रग्स ने आयुक्त को बताया कि कुल 98 व्यक्तियों ने इस समय पर COVID दवाएं प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन की मदद ली। पर्याप्त मात्रा में और उचित मूल्य पर COVID दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए, जिला प्रशासन ने खाद्य विभाग से 10 अतिरिक्त अधिकारियों को जाँच और प्रवर्तन गतिविधियों के लिए तैनात किया है।

Latest News

World News