Trending News

टीम इंडिया जीत सकती है वर्ल्ड कप 2019, ये हैं 5 कारण

[Edited By: Gaurav]

Monday, 10th June , 2019 03:28 pm

क्रिकेट के शौकीन इन दिनों उत्साह से खूब  भरे हुए हैं।  हों भी क्यों न, तमाम इंडियन्स अपनी  क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप 2019 का विजेता देखना चाहती है, तभी तो फैन्स अपने पसंदीदा खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए विदेश की सरजमीं पर क्रिकेट मैच देखने पहुंच रहे हैं। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के शतक और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की उम्दा पारियों के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) के लीग मैच में रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर उसके लगातार 10 जीत के अभियान पर विराम लगा दिया। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की यह अबतक की चौथी जीत है। भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को उनकी शतकीय पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' करार दिया गया। धवन ने 109 गेंद में 16 चौकों की मदद से 117 रनों की पारी खेली। 

इन 5 कारणों की वजह से टीम इंडिया जीत सकती है वर्ल्ड कप....

1. साल 2008 में अंडर 19 को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कोहली का मुकाबला इस बार किसी और से नहीं खुद से हैं। इस बार वो टीम के कप्तान हैं।  1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था। उसके 28 साल बाद 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने दोबारा वर्ल्ड कप खेला और जीत। इस वर्ल्ड कप टीम में कोहली भी शामिल थे और महज 21 साल की उम्र में वो विश्व चैंपियन टीम का हिस्सा बन गए। इस मैच में कोहली ने गौतम गंभीर के साथ मिलकर 85 रनों की बहुमूल्य पारी खेली थी। जिसके बदोलत टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था।

2. विराट कोहली को साल 2015 में दूसरी बार वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला। लेकिन 2015 में भारत वर्ल्ड कप नहीं जीत सका। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेले गए इस वर्ल्ड कप मुकाबले में कोहली ने कई शानदार परियां खेली। पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए कोहली ने 107 गंदे में 146 रन बनाए थे जो उस समय वर्ल्ड कप के लिए बेहद महत्वपूर्ण था। हालांकि फाइनल मुकाबले में भारत ऑस्ट्रेलिया से मजह एक रन की वजह से हार गया।

3. इस बार कोहली तीसरी बार वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। शानदार फॉर्म में हैं। कोहली को साल 2019 के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज का पुरस्कार भी ICC की तरफ से मिला है। इसलिए कोहली पर अब 8 सालों के बाद भारत को तीसरी बार वर्ल्ड कप जिताने की जिम्मेवारी आ गई है। लेकिन कोहली अकेले वर्ल्ड कप जितने का सपना नहीं देख रहे। उन्हें पता है टीम मजबूत होगा तभी वर्ल्ड कप जीत सकते हैं। इसलिए लिए वे टीम के अनुभवी खिलाड़ियों की मदद भी ले रहे हैं।

4. महेंद्र सिंह धोनी का यह वर्ल्ड कप शायद आखिरी वर्ल्ड कप है। इसलिए कोहली चाहेगें की धोनी अपने इस सफर को शानदार जीत के साथ अंत दें। वैसे टीम इंडिया के फैंस की माने को 2019 का वर्ल्ड कप भारत ही जीतेगा।

5. ब्रेंडन मैक्कुलम ने हाल ही अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी है और अपनी भविष्यवाणी वाला कागज फेसबुक पर अपलोड किया है। मैक्कुलम की भविष्यवाणी के अनुसार, मेजबान इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। हालांकि, उन्होंने बेहतर नेट रन रेट के साथ टीमों के लिए चौथा स्थान खुला छोड़ दिया। मैक्कुलम का मानना है कि चौथे स्थान की लड़ाई न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच होगी। 

 

 

Latest News

World News