Trending News

उसेन बोल्ट का खुलासा, कहा- छोड़ दूंगा टोक्यो ओलिंपिक लेकिन नहीं लगवाऊंगा वैक्सीन

[Edited By: Punit tiwari]

Monday, 1st March , 2021 05:42 pm

नई दिल्ली-ओलिंपिक शुरू होने में अभी पांच महीने का समय बचा है लेकिन खिलाड़ियों के कोरोना वैक्सीन लेने को लेकर अभी तक स्थिति पूरी तरह साफ नहीं है। कोरोना के कारण पिछले साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था। इस साल भी इन खेलों पर लगातार कोरोना का खतरा मंडरा रहा है। ओलिंपिक खेलों में हिस्सा लेने के लिए हर खिलाड़ी कोरोना वैक्सीन को लेने को तैयार नहीं है।

दो बार के ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट विजेता जमैका के स्प्रिंटर योहान ब्लेक ने कहा है कि वह कोविड-19 की वैक्सीन नहीं लेंगे चाहे इसके लिए उन्हें टोक्यो ओलिंपिक छोड़ना ही क्यों न पड़े। अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) ने टोक्यो ओलिंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों से वैक्सीन लेने का अनुरोध किया था। हालांकि यह अनिवार्य नहीं है। खिलाड़ियों का यह व्यक्तिगत फैसला होगा कि वह वैक्सीन लगवाना चाहते हैं या नहीं।

जमैका के न्यूजपेपर द ग्लेनर ने ब्लेक के हवाले से कहा, ‘मेरा मन अभी भी काफी मजबूत रहता है। मैं कोई वैक्सीन नहीं लेना चाहता। अगर मैं वैक्सीन लेता हूं तो मैं ओलिंपिक में भाग नहीं ले पाऊंगा। मैं इसे नहीं ले रहा।’ उन्होंने कहा, ‘मैं इसे अब तो बिल्कुल भी नहीं लेना चाहता। लेकिन मेरे पास इसकी वजह है।’

ऐसा माना जा रहा है कि टोक्यो ओलिंपिक ब्लेक का अंतिम ओलिंपिक होगा। टोक्यो ओलिंपिक का आयोजन इस साल 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होना है। इससे पहले, इसका आयोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

टोक्यो ओलिंपिक ब्लेक का आखिरी ओलिंपिक होना वाला है। वह गोल्ड के साथ करियर का अंत करने के लिए बेताब थे। पिछले साल टोक्यों ओलिंपिक के स्थगिन होने पर उन्होंने कहा था, ‘ यह मेरा आखिरी ओलिंपिक है और निश्चिततौर पर मैं स्वर्ण जीतना चाहता हूं। मुझे अतीत में कई पदक मिले हैं लेकिन यह मेरे लिए सोने पे सुहागा होगा। मैं हमेशा पदक का प्रबल दावेदार रहता हूं। हर किसी की नजरें मुझ पर होती हैं। कुछ अच्छे खिलाड़ी भी हैं और मुझे चुनौती का इंतजार है। ओलिंपिक दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन है और सभी को 100 मीटर दौड़ का इंतजार रहता है।’

 

Latest News

World News