Trending News

खर्राटे वाली नींद कैंसर का संकेत, यूरोप में हुई रिसर्च ने किए कई और बड़े खुलासे

[Edited By: Gaurav]

Saturday, 17th August , 2019 01:22 pm

आपको जानकर हैरानी होगी कि खर्राटे वाली नींद कैंसर का संकेत हो सकती है। खासकर महिलाओं में इससे कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ऐसी नींद को स्‍लीप एप्‍निया कहते हैं जो नींद के दौरान सांस में अवरोध होने के कारण खर्राटे सी आवाज निकालती है। ऐसी नींद महिलाओं में कैंसर का अलार्म है।

Image result for Snoring sleep ladies

ऐसी नींद होती है स्‍लीप एप्‍निया का संकेत

जब नींद के दौरान सांस लेने या श्वसन गतिविधि बाधित होती है तो इसे ‘स्‍लीप एप्‍निया’ कहते हैं। इस बीमारी में नींद के दौरान सांस लेने में बार-बार रुकावट होती है। इसके कुछ कारणों में अधिक वजन, ऊपरी वायुमार्ग का छोटा होना, जीभ का बड़ा आकार और टॉंसिल प्रमुख हैं।

Image result for Snoring sleep ladies

महिलाओं में स्‍लीप एप्‍निया से कैंसर का खतरा

रिसर्च यूरोपियन डेटाबेस ESADA से एकत्रित किए गए रजिस्‍ट्री डेटा का अध्‍ययन करने के बाद इस स्‍टडी को यूरोपियन रेस्‍पिरेटरी जर्नल में प्रकाशित किया गया। इसके लिए 20,000 मरीजों पर रिसर्च किया गया था। इसमें से दो फीसद मरीजों का कैंसर डायग्‍नोसिस भी किया गया था। रिसर्च के अनुसार, स्‍लीप एप्‍निया के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक कैंसर का खतरा है। अध्‍ययन के अनुसार, विशेष तौर पर पुरुषों में स्‍लीप एप्‍निया का संबंध खर्राटे, दिन भर के थकान और हृदय संबंधित रोगों से है। इस विषय पर शोध से एक नया खुलासा हुआ है। इसके अनुसार, विशेषकर स्‍लीप एप्‍निया से कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।

Latest News

World News