Trending News

कैंसर से बचाता है लाल-लाल टमाटर, यहां जानिए इसके तमाम फायदों के बारे में

[Edited By: Gaurav]

Friday, 19th July , 2019 07:26 pm

हर फल और सब्जी के अपने-अपने फायदे होते हैं। किसी से पाचन तंत्र बेहतर होता है तो किसी से इम्यून सिस्टम, कोई दिल को सुरक्षित रखता है तो कोई आंखों की रोशनी बढ़ाता है। ऐसी ही एक सब्जी है टमाटर जो एक नहीं बल्कि कई फायदों वाली है और 5 तरह के कैंसर से भी बचाती है।

Image result for red tomato

टमाटर के फायदों के बारे में...

Image result for red tomato

अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ ऐग्रीकल्चर की मानें तो 100 ग्राम टमाटर में 110 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ऐसे में अनुसंधानकर्ता कहते हैं कि आप टमाटर के जरिए ढेर सारा कैल्शियम और विटमिन के हासिल कर सकते हैं। ऐसे में अपनी डेली डायट में टमाटर को शामिल करने से आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रख सकते हैं।

प्रॉस्टेट कैंसर, ओवेरियन कैंसर, लंग कैंसर, पेट का कैंसर और हड्डियों का कैंसर- ये 5 तरह का कैंसर जिससे टमाटर आपको सुरक्षित रख सकता है और इसकी वजह है टमाटर में मौजूद लाइकोपीन। कई रिसर्च और स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि टमाटर में मौजूद लाइकोपीन एक पावरफुल ऐंटि-कैंसर प्रॉपर्टी है और लाइकोपीन के हाई इन्टेक से कैंसर से बचा जा सकता है।

Image result for red tomato

डायबीटीज के मरीजों पर की गई एक स्टडी की मानें तो वैसे मरीज जिन्होंने 30 दिन तक अपने डायट में टमाटर को शामिल किया उनके खून में लिपिड पेरॉक्सिडेशन में कमी पायी गई जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, डायबीटीज के मरीजों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा अधिक रहता है। साथ ही टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन बैड कलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है और इससे भी आपका दिल सुरक्षित रहता है। टमाटर में पाया जाने वाला पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन की समस्या को भी कम करने में मदद करता है।

Latest News

World News