Trending News

भारतीय अर्थव्यवस्था में रिकवरी शुरू - आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 6th August , 2020 05:21 pm

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक चार अगस्त से शुरू होकर आज यानि 6 अगस्त को खत्म हो गई है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने ब्याज दरों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं करने की घोषणा की है. मौद्रिक नीति समिति के सभी 6 सदस्य ब्याज दरों में बदलाव नहीं करने के पक्ष में थे. शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में GDP ग्रोथ निगेटिव रहने का अनुमान है.

RBI ने आज की क्रेडिट पॉलिसी में सोना ज्वैलरी पर कर्ज की वैल्यू को बढ़ाने का ऐलान किया है. आम लोग अब सोना ज्वैलरी पर 90 फीसदी तक कर्ज ले सकेंगे. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि परिवारों पर कोविड- 19 के प्रभाव को कम करने के लिये उन्हें अब सोने के एवज में मूल्य का 90 प्रतिशत तक कर्ज दिया जायगा. बता दें कि मौजूदा समय में सोना ज्वैलरी के ऊपर 75 प्रतिशत तक कर्ज दिया जा रहा है.

शक्तिकांत दास ने कहा कि NBFC के लिए अब फंड जुटाना आसान हो सकता है क्रेडिट फ्लो सुधारने के लिए RBI कदम उठाएगा. कंपनियों के बॉन्ड पर रिस्क प्रीमियम कम हुआ है. अच्छी पैदावार से ग्रामीण इकोनॉमी में रिकवरी देखने को मिल रही है.

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में रिकवरी शुरू हो गई है. भारत के फॉरेक्स रिजर्व में बढ़ोतरी देखने को मिली है. हालांकि उन्होंने कहा कि ग्लोबल इकोनॉमी की स्थिति अभी भी कमजोर है जनवरी से जून के दौरान ग्लोबल इकोनॉमी की स्थिति कमजोर रही है. उन्होंने कहा कि 31 जुलाई तक देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 53,460 करोड़ डॉलर हो गया है. MPC ने पॉलिसी पर नरम रुख बरकरार रखा है. दास ने कहा कि रिटेल महंगाई नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि दूसरी छमाही में महंगाई दर घटने का अनुमान है. हालांकि उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों के दाम बढ़ने का खतरा बरकरार है.

https://www.newsplus24x7.com/know-when-the-film-road-2-directed-by-mahesh-bhatt-will-be-released

Latest News

World News