Trending News

अब इन 2 मार्गों पर चलेंगी प्राइवेट ट्रेन, IRCTC से आउटसोर्स सर्विस के साथ 3 साल का कॉन्ट्रैक्ट

[Edited By: Gaurav]

Wednesday, 21st August , 2019 05:50 pm

इंडियन रेलवे की ओर से लखनऊ-दिल्ली रूट के बाद अब अहमदाबाद-मुंबई रेलवे मार्ग पर प्राइवेट ट्रेन चलाई जाएगी. इसके लिए रेलवे मिनिस्ट्री ने अहमदाबाद से मुंबई के रूट पर प्राइवेट ट्रेन चलाने के लिए मंजूरी दे दी है.

रेल मंत्रालय के फैसले के अनुसार अहमदाबाद से मुंबई के लिए तेजस एक्सप्रेस ट्रेन आईआरसीटीसी को सौंपी जाएगी. नए फैसले के तहत अहमदाबाद से मुंबई के रूट पर तेजस एक्सप्रेस का संचालन अब आईआरसीटीसी की तरफ से किया जाएगा.

Image result for private train

आईआरसीटीसी ही तय करेगी किराया

रेलवे मंत्रालय ने आईआरसीटीसी को दोनों प्राइवेट ट्रेनों का किराया तय करने की छूट दे दी है. अहमदाबाद से मुंबई और लखनऊ से दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का किराया जल्द आईआरसीटीसी की तरफ से तय किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार प्राइवेट ट्रेनों का किराया डायनामिक या फ्लेक्सिबल होगा, डिमांड के हिसाब से किराये में फेरबदल होता रहेगा. यही नहीं दोनों प्राइवेट ट्रेनों में किसी भी प्रकार की रियायत या रेलवे पास की सुविधा भी नहीं दी जाएगी.

Image result for private train

तीन साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट

अहमदाबाद-मुंबई रूट से पहले  रेलवे मंत्रालय ने लखनऊ-दिल्ली रूट के लिए तेजस एक्सप्रेस को आईआरसीटीसी के जरिये प्राइवेट प्लेयर के माध्यम से चलाने का फैसला किया था. यहां भी तीन साल के लिए आईआरसीटीसी को तेजस एक्सप्रेस चलाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है. लखनऊ-दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई प्राइवेट ट्रेनों के लिए सभी सर्विस को आउटसोर्स किया जाएगा. ऑनबोर्ड स्टाफ, टिकटिंग स्टाफ, ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग जैसी तमाम सुविधाएं आउटसोर्स की जाएंगी. रेलवे मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार IRCTC के द्वारा संचालित की जाने वाली दोनों ट्रेनों को शताब्दी या राजधानी जैसी ही वरीयता दी जाएगी.

Latest News

World News