Trending News

आपके घर आकर डाकिये बनायेंगे बच्चों का आधारकार्ड

[Edited By: Vijay]

Thursday, 17th June , 2021 11:34 am

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद मंडल ने एक अच्छी पहल शुरु की है जिसमें अब डाकिया घर-घर जाकर स्मार्ट फोन के माध्यम से पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाएंगे। साथ की आधार कार्ड से मोबाइल नंबर भी रजिस्टर करेंगे। जिस के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। यह सुविधा मुरादाबाद मंडल के 75 ब्रांच ऑफिस में शुरू की गई है।

इससे पहले पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड नहीं बनते थे। डाक विभाग की ओर से मंडल के सभी डाकियों को इस योजना से जोड़ा जाएगा। मुरादाबाद मंडल में 405 ब्रांच पोस्ट ऑफिस ओर 80 सब ब्रांच पोस्ट ऑफिस हैं। शुरू में यह योजना मुरादाबाद मंडल के 75 ब्रांच ऑफिस में यह सुविधा शुरू की गई है।

इनमें मुरादाबाद में 25, रामपुर में 20 और अमरोहा में 30 डाकियों को प्राथमिकता के तौर पर आधार बनाने और आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जोड़ने का प्रशिक्षण देने के बाद उन्हें आइडी और पासवर्ड दिया गया है। यह डाकिया घर-घर जाकर पांच साल तक के बच्चे का आधार कार्ड बनाएंगे, जिसका कोई शुल्क नहीं लगेगा। आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जोड़ने का 50 रुपये शुल्क लगेगा। इस योजना का संचालन इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से किया जा रहा है।

मुरादाबाद मंडल के सभी डाकघरों में यह सुविधा शुरू की जाएगी। शुरू में मंडल के 75 ब्रांच पोस्ट ऑफिस में यह सुविधा शुरू की गई है। डाकिया घर-घर जाकर पांच साल के बच्चों के स्मार्ट फोन के माध्यम से आधार कार्ड बनाएंगे। इसके साथ ही जिन लोगों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक या अपडेट नहीं है, उसे अपडेट करेंगे। मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए 50 रुपये का शुल्क लगेगा, जबकि आधार कार्ड निशुल्क बनेगा।

 -वीर सिंह, प्रवर डाक अधीक्षक मुरादाबाद मंडल

मुरादाबाद मंडल के इन डाक घरों में बनते हैं पांच साल से ऊपर वालों के  आधार कार्ड

मुरादाबाद सिटी, मुरादाबाद हेड ऑफिस, मुरादाबाद कचहरी, मुरादाबाद रेलवे स्टेशन, पाकबड़ा, अगवानपुर, अमरोहा शाही चबूतरा, अमरोहा बाजार, अमरोहा हेड ऑफिस, बहजोई, बछरायूं, बारा बाजार चंदौसी, भरतिया ग्राम, बिलारी, बिलासपुर, भ्रम बाजार सीडीएस, चंदौसी, सिविल लाइंस रामपुर, सीएनएम स्टोर, सीआरपी हेड क्वार्टर, दीपासराय, धनौरा, गजरौला, गांधी नगर, हसनपुर, जोया, ज्वाला नगर, कांठ, कुंदरकी, एमबी रामपुर, मंडी नाज, मेस्टन गंज, मिलक, मूंढा, नरौली, नौगांव, पीएसी, पीपलसाना आरएस, पीटीसी, पुराना गंज, राजा का सहसपुर, रामपुर सिटी, रामपुर हेड ऑफिस, रेहरा, सैद नगर, संभल, साराएतरीन, शाहबाद, सिरसी, एसपीएफ, स्टेशन रोड एसओ, स्वार, टांडा, ठाकुरद्वारा और टाउनहाल।

 

 

Latest News

World News