Trending News

'जहर' धतूरा आखिर क्यों शिव की शक्ति है , गंभीर बीमारियों से दिलाता मुक्ति

[Edited By: Gaurav]

Wednesday, 24th July , 2019 05:54 pm

शिव की आराधना और पूजा अगर सच्चे मन से किया जाए तो मनुष्य को हर समस्या से छुटकारा मिलता है। शिव को खुश करने के लिए दूध, धतूरा प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है, क्योंकि बिना धतूरे के शिव की पूजा अधूरी मानी जाती है। बहुत से लोग धतूरे को जहर मानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धतूरा सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। धतूरे का इस्तेमाल दवाईयां बनाने में किया जाता है।

Image result for शिव धतूरा

धतूरे के फायदे....

  • धतूरा घाव और फुंसी के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको कहीं घाव है, तो इसे सबसे पहले गुनगुने पानी में साफ करें। इसके बाद इस घाव पर धतूरे की पोटली बांधें। ऐसा करने से आपको घाव में काफी आराम मिलेगा।
  • यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं या फिर आपके हाथ-पैर में सूजन की समस्या होती है, तो धतूरे की पत्तियां पीसकर लगाएं. ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा। अगर आप धतूरे के रस को तिल के तेल के साथ मिलाकर लगाते हैं, तो इससे आपको गठिया के रोग में काफी आराम मिलता है।

Image result for शिव धतूरा

  • 500 ग्राम धतूरे के पत्तों का रस, 250 मिली ग्राम सरसों का तेल और 60 मिलीग्राम गंधक को धीमी आंच पर पकाएं। पकने के बाद जितना तेल बच जाए, उसे रोजाना दो से तीन बूंदे कान में डालें। इससे आपको कान के दर्द में काफी आराम मिलेगा।
  • आधुनिक समय में गंजापन की शिकायत काफी बढ़ रही है। ऐसे में अगर आप उम्र से पहले गंजापन का शिकार हो रहे हैं, तो धतूरा का रस आपके लिए रामबाण है। आप रोजाना धतूरे के रस को अपने सिर पर लगाएं, ऐसा करने से आपके बाल कम झड़ेंगे।
  • मिर्गी के रोगियों के लिए भी धतूरा रामबाण होता है।अगर किसी व्यक्ति को मिर्गी का दौरा पड़ता है, तो उस व्यक्ति को धतूरे की जड़ सुंघाने से आराम मिलता है।

Latest News

World News