Trending News

पीएम मोदी ने योग दिवस पर देश के प्रसिद्ध कलाकारों के योगदान से तैयार किये गये वीडियो को ट्वीट किया

[Edited By: Vijay]

Monday, 21st June , 2021 03:26 pm

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संंगीतमयी वीडियो ट्वीट किया जो देश के प्रसिद्ध कलाकारों के योगदान से तैयार किया गया है। उन्होंने लिखा, 'भारत का उपहार है, योग रोग पर प्रहार है… योग को एक संगीतमय नमन... प्रसिद्ध कलाकारों का अतुलनीय प्रयास।' 

इस वीडियो की शुरुआत सूर्य नमस्कार के साथ की गई है। इसमें सोनू निगम, हरिहरन, कुमार शानू समेत कई प्रसिद्ध हस्तियां हैं। इसमें विदेशों में किए जा रहे योग, सेना के साथ ही अस्पताल में महामारी से जूझ रहे कोरोना मरीजों को भी योग के विभिन्न आसन करते देखा जा सकता है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संदेश दिया। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया आज कोविड-19 महामारी से जूझ रही है और इन सबके लिए योग उम्मीद की एक किरण है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि महामारी के कारण दुनिया में कोई सार्वजनिक समारोह नहीं हुआ लेकिन योग दिवस के प्रति वही उत्साह बरकरार है। इस मुश्किल समय में लोग इसे भूल सकते थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके विपरीत, लोगों में योग को लेकर उत्साह बढ़ा है।

                                                                                                                                                                               आज सातवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधिक करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग हमें स्ट्रेस से स्ट्रेंथ और नेगेटिविटी से क्रिएटिविटी का रास्ता दिखाता है। योग हमें अवसाद से उमंग और प्रमाद से प्रसाद तक ले जाता है। पीएम ने दुनिया की विभिन्न भाषाओं में योग प्रशिक्षण देने के लिए एम-योग ऐप लांच करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है, तब योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है। 2 वर्ष से दुनियाभर के देशों में और भारत में भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित न हुआ हो लेकिन योग दिवस के प्रति उत्साह जरा भी कम नहीं हुआ है। 

कर्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब कोरोना के अदृश्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से इसके लिए तैयार नहीं था। ऐसे समय में योग आत्मबल का बड़ा साधन बना। योग ने लोगों ने भरोसा जताया कि हम इस बीमारी से लड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के बावजूद इस बार की योग दिवस की थीम 'योग फॉर वेलनेस' ने करोड़ो लोगों में योग के प्रति उत्साह को और बढ़ाया। मैं आज योग दिवस पर ये कामना करता हूं कि हर देश हर समाज और हर व्यक्ति स्वस्थ हो। सब एकसाथ मिलकर एक दूसरे की ताकत बनें।

पीएम ने कहा कि आज मेडिकल साइंस भी उपचार से साथ-साथ हीलिंग पर भी उतना ही बल देता है और योग हीलिंग प्रोसेस में उपकारक है। मुझे संतोष है कि आज योग के इस पहलू पर दुनियाभर के विशेषज्ञ अनेक प्रकार के साइंटिफिक रिसर्च भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत के ऋषियों ने, भारत ने जब भी स्वास्थ्य की बात की है, तो इसका मतलब केवल शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा है। इसीलिए, योग में फ़िज़िकल हेल्थ के साथ साथ मेंटल हेल्थ पर इतना ज़ोर दिया गया है।

Latest News

World News