Trending News

आम आदमी को फिर लगा बड़ा झटका, प्लेटफार्म टिकट हुआ तीन गुना महंगा

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 5th March , 2021 12:04 pm

नई दिल्ली-पेट्रोल-डीजल, LPG, CNG-PNG की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी के घर का बजट पहले से ही बिगाड़ रखा है, अब भारतीय रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट भी महंगा कर दिया है। राजधानी दिल्ली के अलग अलग रेलवे स्टेशनों पर आज से प्लेटफॉर्म टिकट महंगा कर दिया गया है। रेलवे की ओर से जारी नए नोटिफिकेशन के मुताबिक प्लेटफॉर्म टिकट का दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा रेलवे ने लोकल किरायों में भी बढ़ोतर कर दी है।

इसे भी 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया है। यानी अगर आप दिल्ली से गाजियाबाद सफर करते हैं तो आपको 10 रुपये की जगह 30 रुपये देना होगा। प्लेटफॉर्म टिकट महंगा करने के पीछे रेलवे का तर्क है कि कोरोना महामारी के बीच स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ इकट्ठा न हो इसलिए ये फैसला लिया गया है। राजधानी दिल्ली में प्लेटफॉर्म टिकट के नए रेट आज यानी 5 मार्च से लागू हो हुए हैं।

इससे पहले मुंबई में मध्य रेलवे ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गर्मी के मौसम में प्लेटफॉर्म पर अधिक भीड़ से बचने के लिए मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र (एमएमआर) के कुछ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ा दी थीं।मध्य रेलवे (सीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया था कि मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस तथा पास के ठाणे, कल्याण, पनवेल और भिवंडी में प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये के बजाय 50 रुपये का कर दिया गया था। नई दर मुंबई में एक मार्च से ही लागू हो गई थीं जो 15 जून तक प्रभावी रहेंगी।


आपको बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से एक साल पहले प्लेटफॉर्म टिकट की सेवा बंद पड़ी थी, जिसे आज से शुरू किया गया है। वहीं टिकट के दाम में तीन गुना वृद्धि किए जाने पर रेलवे का तर्क है कि कोरोना महामारी के बीच स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ इकट्ठा न हो इस वजह से ये फैसला लिया गया है। रेलवे ने ये भी कहा है कि ये एक अस्थायी कदम है जो यात्रियों के हितों में ध्यान रखते हुए उठाया गया है। गौरतलब है कि प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ाने का अधिकार लोकल डीआरएम का होता है। प्लेटफॉर्म पर भीड़ को रोकने के लिए डीआरएम दाम बढ़ाते हैं पर सामान्य स्थिति होने पर दाम घटा दिए जाते हैं।

Latest News

World News