Trending News

वाहन चालकों के ड्रेस कोड उल्लंघन पर होगा भारी-भरकम जुर्माना, यहां देखें नए मोटर व्हीकल एक्ट के बारे में

[Edited By: Gaurav]

Monday, 9th September , 2019 03:39 pm

कॉमर्शियल और भारी वाहनों के चालकों के लिए ड्रेस कोड (Dress Code) के उल्लंघन पर भी भारी-भरकम जुर्माना देना होगा. दरअसल, ट्रक ड्राइवर के पसंदीदा पहनावे लुंगी-बनियान पर ट्रैफिक पुलिस की रहेगी. नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अगर ड्राइवरों ने प्रॉपर ड्रेस कोड का पालन नहीं किया तो उन्हें 2000 रुपए जुर्माना भरना होगा. दरअसल यह प्रावधान पहले से ही मोटर व्हीकल एक्ट में था, लेकिन अब इसका सख्ती से पालन कराने के लिए जुर्माने की राशि को बढ़ा दिया गया है.

लखनऊ के एएसपी ट्रैफिक पूर्णेंदु सिंह के मुताबिक अब ड्राइवरों को फुल पेंट, शर्ट या टीशर्ट और जूते पहनने होंगे. नए एक्ट में स्कूल व्हीकल्स के ड्राइवरों के लिए भी यूनिफार्म का प्रावधान है. पूर्णेंदु सिंह ने बताया कि ड्रेस कॉड का प्रावधान एमवी एक्ट में 1939 से ही है. लेकिन 1989 में जब इस एक्ट में संशोधन किया गया तो 500 रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया. अब सेक्शन 179 के तहत जुर्माने की राशि को बढ़ाकर 2000 रुपए कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि यह नियम और प्रावधान स्कूल वाहनों पर भी लागू होगा. उधर एडिशनल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर गंगाफल ने बताया कि निया के तहत ट्रक, ट्रैक्टर या अन्य भारी वाहन चालकों के लिए लुंगी और बनियान पहनने की अनुमति नहीं है. सभी को प्रॉपर ड्रेस पहननी होगी. यह नियम हेल्पर और परिचालकों पर भी लागू होती है. सरकारी वाहन चालक भी अगर इस नियम का उल्लंघन करते हैं तो उन पर भी यह नियम लागू होगा.

Latest News

World News