Trending News

अंतरिक्ष में 6 अक्‍टूबर को सबसे रोमांचक घटना होगी

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 15th September , 2020 05:27 pm

अंतरिक्ष में दिलचस्‍पी रखने वालों के लिए यह बहुत रोचक खबर है। मंगल ग्रह इस समय पृथ्‍वी के बहुत निकट आ गया है। यदि रात के समय आप आकाश में ध्‍यान से देखेंगे तो आपको एक लाल रंग का ग्रह‍ टिमटिमाता हुआ स्‍पष्‍ट नज़र आएगा। यह लाल ग्रह मंगल ही है। इस सदी में यह तीसरा अवसर है जब मंगल पृथ्‍वी के इतना करीब आया है।

आने वाले 6 अक्‍टूबर को सबसे रोमांचक घटना होगी जब यह हमारी धरती के सर्वाधिक नज़दीक होगा। वे लोग जो अक्‍सर आकाश को निहारते रहते हैं, उनके लिए तो यह सबसे बेहतरीन पलों में से एक होगा। 2003 में लाल ग्रह 60 हजार साल बाद पृथ्वी के सबसे करीब आया था। इसके बाद 2018 में दूसरी बार यह पृथ्वी के पास था। अब यह तीसरा अवसर है, जब वह नजदीक पहुंच रहा है।

यह तो हुई खगोलशास्‍त्र की बात लेकिन जहां तक ज्‍योतिष पक्ष की बात है, इन दिनों वैसे भी मंगल वक्री हो चुका है। वह पश्चिम दिशा की तरफ विपरीत दिशा में प्रतिगामी होकर अपनी गति कर रहा है। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों तक मंगल की चाल वक्री ही रहेगी।

मंगल पर जीवन की संभावनाओं को लेकर दुनियाभर की अंतरिक्ष एजेसियां अध्ययन कर रही हैं। मंगल अपनी कक्षा में विचरण करते हुए इन दिनों धरती से 6.2 करोड़ किमी की दूरी पर है। मंगल का एक साल 687 दिन का होता है । मंगल ग्रह आकार में पृथ्वी का लगभग आधा है। पृथ्वी व मंगल के बीच कई समानताएं पाई जाती हैं। जिस कारण इस ग्रह पर जीवन की संभावनाएं प्रबल नजर आती हैं। दिनों की तुलना में पृथ्वी को सूर्य का एक चक्कर लगाने में 365 दिन लग जाते हैं। जबकि मंगल को 687 दिन का समय लगता है।

6 अक्टूबर को मंगल पृथ्‍वी के सर्वाधिक करीब पहुंचने के बाद दूर जाना शुरू करेगा। इस दौरान मंगल पर पृथ्वी से रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों के लिए यह सुनहरा मौका होगा।

Latest News

World News