Trending News

यूपी के हालातों पर मौसम विभाग की ये है ताजा रिपोर्ट

[Edited By: Gaurav]

Saturday, 28th September , 2019 05:55 pm

उत्तर प्रदेश के तमाम शहरों में मूसलाधार बारिश अब जानलेवा साबित होने लगी है. शुक्रवार और शनिवार को बारिश की वजह से 50 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. पिछले चौबीस घंटे में अवध क्षेत्र में 15, प्रयागराज में 14 पूर्वांचल में 17, बुंदेलखंड में सात, सहारनपुर और कानपुर में एक-एक व्यक्ति ने जान गंवाई है. उधर, लगातार बारिश को देखते हुए लखनऊ जिला प्रशासन ने आज भी इंटर तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है.

Image result for rain in uttar pradesh

अवध क्षेत्र में सबसे ज्यादा नुकसान अमेठी जिले में हुआ जहां दीवारें गिरने से एक दंपती समेत सात लोगों की मौत हो गई. जबकि बाराबंकी में तीन, अंबेडकरनगर में दो और सीतापुर, अयोध्या व रायबरेली में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई. वहीं रुदौली, मिल्कीपुर, अमानीगंज, पटरंगा में दीवार व घर ढहने से लोगों के घायल होने की सूचना है. प्रयागराज और आसपास के जिलों में सैकड़ों घर गिर गए हैं. यहां प्रतापगढ़ में घर के मलबे में दबने से नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि 25 से भी अधिक लोग घायल हो गए. गुरुवार रात से शुक्रवार शाम तक लगातार बारिश होने से सरकारी दफ्तरों, स्कूलों और घरों में पानी घुस गया. कौशाम्बी के सिराथू में दीवार ढहने से किशोर न्याय बोर्ड के पीठासीन अध्यक्ष विनय मिश्रा की मौत हो गई, जबकि प्रयागराज के मऊआईमा व हंडिया में कच्चे मकान ढहने से तीन लोगों की मौत हो गई.

पूर्वांचल के विभिन्न जिलों में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी बारिश के चलते चलते 160 से अधिक कच्चे मकान गिर गए. इसके मलबे में दबने से 13 लोगों की जान चली गई। मरने वालों में चंदौली में मां और दो बेटों समेत पांच, भदोही में दंपती समेत तीन, वाराणसी में तीन तथा आजमगढ़-जौनपुर में एक-एक ने जान गंवाई। कई जिलों में बिजली आपूर्ति ठप रही.

Related image

वहीं, शनिवार को मिर्जापुर शहर कोतवाली इलाके के घंटाघर मोहल्ले में शनिवार की भोर में मूसलाधार बारिश के चलते एक मकान भरभराकर गिर गया. जिसमें दबकर बुजुर्ग दंपती और उनके पुत्र की मौत हो गई. वहीं, बलिया के बांसडीह कोतवाली क्षेत्र के रघुबर नगर में शनिवार को कच्चा घर गिर गया। घर में सोईं मां और तीन बच्चे घायल हो गए. घायलों को अस्पताल में ले जाया गया. यहां डॉक्टरों ने एक को मृत घोषित कर दिया, घायलों का इलाज चल रहा है.

चंदौली के नियामताबाद ब्लाक के अलीनगर थाना क्षेत्र के बरहुली गांव में शुक्रवार भोर में मकान की दीवार गिरने से बगल में झोपड़ी में सो रहीं मुनेसरा देवी (70) पत्नी स्व. बल्ली पाल और उनके दो पुत्रों मुरारी पाल (50) और राधे पाल (45) की मौत हो गई। सैयदराजा के हलुवा गांव में मकान की दीवार गिरने से उमेश की बेटी डिंपल (11) की मौत हो गई, जबकि एक लड़की घायल हो गई.

Related image

चकिया कोतवाली क्षेत्र के मूसाखाड़ गांव में कच्ची दीवार गिरने से विफनी देवी (52) की मौत हो गई. कंदवा, चकिया तथा अन्य इलाकों में 10 कच्चे मकान ढह गए. चकिया-अहरौरा मार्ग पर सुबह आठ बजे पेड़ गिरने से ढाई घंटे आवाजाही बाधित रही. भदोही में चौरी क्षेत्र के कंधिया गांव की दलित बस्ती में टीन शेड पर कच्चा मकान गिरने से मनबोध (45) और उनकी पत्नी सीता (40) की मौत हो गई. जबकि पुत्री पुनीता (20) घायल हो गई. कोइरौना क्षेत्र के मझगवां गांव में पेड़ गिरने से रमेश बिंद (39) की मौत हो गई. जिले में 100 से अधिक कच्चे मकान गिर गए. वाराणसी में चोलापुर क्षेत्र में दर्जनभर कच्चे मकान गिर गए.

मौसम में सुधार की उम्मीद रविवार से 

रविवार से मौसम में सुधार की उम्मीद जताई जा रही है, पर छिटपुट बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।मौसम निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार 29 सितम्बर से मौसम में सुधार होना शुरू होगा मगर बादलों की आवाजाही बनी रहेगी और छिटपुट बौछारें पड़ेंगी। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी अंचलों में कहीं बहुत भारी और कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं। 29 सितम्बर को पश्चिमी यूपी में हल्की बारिश होगी, जबकि पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इसके बाद मानसून के तेवर प्रदेश में हल्के पड़ने के आसार जताये गये हैं।

सर्वाधिक 21 सेमी बारिश कुंडा में

लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न अंचलों में शुक्रवार को भी लगातार बारिश होती रही। इस दरम्यान कहीं-कहीं भारी बारिश भी हुई। मौसम विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार गुरुवार शाम 5.30 बजे से शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे तक प्रदेश में सबसे अधिक 21 सेंटीमीटर बारिश कुंडा में रिकार्ड की गयी। इसके अलावा मिर्जापुर में 19, हैदरगढ़ में 17, बिन्दकी, वाराणसी, प्रतापगढ़, पट्टी, फूलपुर, कायमगंज में 13-13, गोरखपुर, अकबरपुर में 12-12, हंडिया में 11, नवाबगंज व लखनऊ में 10-10 सेमी बारिश हुई।

राबर्ट्सगंज, चुर्क, मुखलिसपुर, कानपुर, सिराथू, सुलतानपुर, फैजाबाद में 9-9, एल्गिन ब्रिज, बनी में 8-8, फतेहपुर, आजमगढ़, रायबरेली, मलिहाबाद, खलीलाबाद, बर्डघाट, तुर्तीपार, करछना, छतनाग व बस्ती में 7-7 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के दरम्यान प्रदेश में सबसे ज्यादा 8.5 सेण्टीमीटर बारिश वाराणसी में दर्ज की गयी। इसके अलावा फुर्सतगंज में 5.50, हमीरपुर और लखनऊ में 4-4 सेण्टीमीटर बारिश दर्ज की गयी।

Latest News

World News