Trending News

रतन टाटा के जन्मदिन पर न्यूजप्लस परिवार देता है शुभकामनाएं- जानें रतन जी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

[Edited By: Vijay]

Monday, 28th December , 2020 01:05 pm

भारत के सबसे सफल व्यवसायियों में से एक, रतन टाटा आज 83 वर्ष के हो गए हैं। उनका पूरा नाम रतन नवल टाटा है। उनका जन्म आज ही के दिन 1937 को सूरत, गुजरात में हुआ था। व्यापार में उनकी सकारात्मक और व्यापक सोच ने उन्हें आज इस स्थिति में ला दिया है। आज उनके 83 वें जन्मदिन पर हम आपको उनके बारे में कुछ अनजान तथ्य बताने जा रहे हैं।

        

  • रतन टाटा ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (1975) से अपनी पढ़ाई पूरी की है।
    - उनके बहुत ही सराहनीय योगदान के लिए, उन्हें पद्म विभूषण और पद्म भूषण जैसे महत्वपूर्ण खिताब मिले हैं। उन्हें बिजनेस में सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर के खिताब से भी नवाजा गया है।

  • - उनके पिता का नाम नवल टाटा था, जबकि उनकी मां का नाम सोओनी टाटा था। - कहा जाता है कि उन्हें पालतू जानवर बहुत पसंद हैं और उन्हें प्लेन उड़ाना भी बहुत पसंद है।
    - जेआरडी टाटा के बाद 1991 में रतन टाटा समूह के पांचवें अध्यक्ष बने।
    - उनकी विशेष उपलब्धियों में शामिल है कि उन्होंने टाटा समूह में टेटली, जगुआर लैंड रोवर और कोरस जैसी कंपनियों का अधिग्रहण किया है।

  • - रतन टाटा ने तब भी खूब सुर्खियाँ बटोरीं जब उन्होंने नैनो जैसी कार बनाकर एक आम आदमी का सपना देखा।
    - उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1962 में 25 साल की उम्र में टाटा ग्रुप से की।
    - उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मायानगरी मुंबई से प्राप्त की है।
  •  
    - वे टाटा समूह के संस्थापक, जमशेदजी टाटा के दत्तक पोते, नवल टाटा के पुत्र हैं।

रतन टाटा ने अपनी कंपनी की महंगी कारों को न केवल बेचकर बल्कि नमक की थैली बेचकर अपनी विशेष पहल की है। नमक की जरूरत हर घर को होती है और टाटा साल्ट के जरिए रतन टाटा देश के हर घर तक पहुंचने में कामयाब रहे हैं। वर्तमान में, रतन टाटा को उनके 83 वें जन्मदिन के अवसर पर न्यूज़प्लस परिवार की ओर से ढेर सारी शुभकामनाएँ .

 

Latest News

World News