Trending News

महिंद्रा के लिए नया साल बुरा साबित हुआ, फोर्ड से रद्द हुआ ज्वाइंट वेंचर

[Edited By: Rajendra]

Friday, 1st January , 2021 05:41 pm

देश में कोरोना के चलते साल 2020 लगभग सभी सेक्टर्स के लिए काफी खराब रहा है। उसमें भी अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा न दे पाने के कारण ऑटोमोबाइल सेक्टर्स को ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा था, लेकिन नए साल में ऑटोमोबाइल सेक्टर्स की कंपनियों को एक नई उम्मीद मिली थी। ऐसे में साल का पहला दिन ही भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा और महिंद्रा के लिए नुकसानदायक साबित हुआ।

दरअसल, अमेरिका की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड ने भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा और महिंद्रा से जुड़ी बहुत बड़ी घोषणा की। इस घोषणा के तहत फोर्ड ने महिंद्रा और महिंद्रा के साथ हुए ज्वाइंट वेंचर को रद्द करने का फैसला किया है। बताते चलें, दोनों कंपनियों ने हाल ही में दोनों कंपनियों के बीच ज्वाइंट वेंचर की घोषणा की थी। यानी कि, नए साल के पहले दिन ही फोर्ड और महिंद्रा का ज्वाइंट वेंचर रद्द कर दिया गया है। जिससे अब यह दोनों कंपनियां साथ काम नहीं करेगी। जिसके तहत कंपनी की एक के बाद एक कई नई कारें लॉन्च करने की तैयारी थीं।

बता दें, ज्वाइंट वेंचर एक प्रकार का बिजनेस एग्रीमेंट होता है, जिसके अंतर्गत दो या उससे अधिक कंपनियां एक साथ मिलकर किसी एक मकसद को पूरा करने के लिए एक साथ मिलकर काम करती हैं। वहीं, हाल ही में फोर्ड और महिंद्रा ने भी ज्वाइंट वेंचर कर एक साथ काम करने का फैसला किया था, लेकिन किसी भी मकसद के पूरा होने से पहले ही दोनों कंपनियों का ये ज्वाइंट वेंचर रद्द कर दिया गया। इसके बाद अब दोनों कंपनियां अलग-अलग होकर स्वतंत्र रूप से काम करेगी।

ज्वाइंट वेंचर को रद्द करने का कारण बताते हुए दोनों कंपनियों ने कहा कि, 'पिछले कुछ महीने से दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था काफी प्रभावित हुई है, इसलिए यह फैसला करना पड़ा है।' वहीं, फोर्ड के प्रवक्ता टीआर रीड ने बताया है कि, 'वैश्विक अर्थव्यवस्था और व्यापार का माहौल पिछले साल अक्टूबर जैसा नहीं है। इस कारण ज्वाइंट वेंचर को रद्द कर दिया गया है।' बताते चलें, दोनों कंपनियों के बीच यह ज्वाइंट वेंचर अक्टूबर 2019 में बना था। फोर्ड और महिंद्रा ने भारत में ऑटो सेक्टर को मजबूत बनाने, अच्छे वाहनों का विकास करने और उत्पादन की लागत कम करने के लिए यह ज्वाइंट वेंचर किया था।'

Latest News

World News