Trending News

नई तकनीक में अब केवल 50 सेकेंड में कोरोना रिपोर्ट

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 5th August , 2020 06:43 pm

कोरोना संकट के बीच नए संक्रमित मरीजों की जांच करने और जल्द परिणाम मिलने से सम्बंधित नई तकनीक को तैयार किया गया है। इस तकनीक में अब केवल 50 सेकेंड में रिपोर्ट मिल जाएगी।

बताया जा रहा है कि इजराइल तकनीक से तैयार की गई इस टेस्टिंग किट को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के सहयोग से तैयार किया गया है। इस टेस्ट किट का दिल्ली के तीन अस्पतालों में ट्रायल चल रहा है। इन अस्पतालों में एलएनजेपी हॉस्पिटल, आरएमएल हॉस्पिटल और सर गंगाराम हॉस्पिटल शामिल है।

बीते एक हफ्ते में इस टेस्ट किट के से 1000 से भी अधिक रोगियों के कोरोना टेस्ट किए गए और इन सभी के परिणाम औसतन 50 सेकेंड में आ गए थे। वहीँ, बताया जा रहा है कि गंगाराम और आरएमएल हॉस्पिटल में भी मरीजों के टेस्ट इसी किट से किए जा रहे हैं।

इस किट को विकसित करने वाली इजराइली साइंसिस्‍ट मोशे गेलन का कहना है कि इस किट के परिणाम 97% तक सही हैं। ये किट स्‍वाइवा की हेल्प से संक्रमण की जांच करती है। वहीँ, उन्होंने बताया कि इसके ट्रायल के परिणाम काफी बेहतर और एक्‍यूरेट रहे हैं। जबकि आरसी-पीसीआर किट की मदद से परिणाम आने में 4 घंटे से 12 घंटे का समय लगता है।

वैज्ञानिक ने बताया कि ये नई किट किसी मरीज में कोरोना में डेड वायरस को खोजने में भी मदद करती है। ये किट बता देती है कि बॉडी में वायरस डेड वायरस हैं या एक्टिव वायरस। साथ ही इससे ये भी पता लगाया जा सकता है कि ये वायरस कितनी तेजी से फैल रहा है।

वहीँ, भारत में बढ़ते कोरोना केस को देखत हुए जल्द ही इस तकनीक से भारत में ये किट बनाई जाने लगेगी। यानी अब इजराइल की तकनीक से भारत अपने यहां कोरोना टेस्ट किट का निर्माण करेगा।

Latest News

World News