Trending News

Navratri 2020: चाहती हैं उपवास के दौरान भी दमकती रहे आपकी स्‍किन, तो नवरात्र की डायट में शामिल करें ये 6 आहार

[Edited By: Vijay]

Friday, 16th October , 2020 02:39 pm

नवरात्र का व्रत पूरे नौ दिनों तक चलता है। ऐसे में अगर आप उपवास रख रही हैं, तो लंबे समय तक तला-भुना खाना आपके चेहरे का हाल बुरा कर सकता है। व्रत के दिनों में हमारे पास खाने के लिए सीमित विकल्प होते हैं, इसलिए जरूरी है कि कुछ ऐसा खाया जाए, जिससे हमारी स्‍किन को नुकसान न पहुंचे।

बहुत ज्‍यादा वसा युक्‍त या घी में तला हुआ भोजन खाने से वजन तो बढ़ता ही है, साथ में चेहरे पर कील-मुंहासों की समस्‍या भी पैदा होने लगती है। यदि आप इस नवरात्रि अपनी स्‍किन पर चमक देखना चाहती हैं, तो चिकने भोजन से दूरी बनाकर चलें। इसकी जगह पर अपनी थाली में ज्‍यादा से ज्‍यादा फाइबर युक्‍त और स्किन को पोषण देने वाले आहार शामिल करें। यहां जानें क्‍या हैं वो...

 कद्दू के बीज

                       

 

चमकती हुई स्किन के लिये रोज एक मुठ्ठी कद्दू के बीज खाने की आदत डालें। इन्‍हें घी में भून लें और फिर सेंधा नमक छिड़ककर इनका सेवन करें। कद्दू के बीज फाइबर से समृद्ध होते हैं, जिससे पेट को लंबे समय तक भरा रखने में आसानी होती है।

चुकंदर

                                        

 

 

यह आयरन, फॉस्फोरस, कैल्सियम, पोटैशियम, कॉपर और विटामिन-सी से भरपूर होता है। फॉस्फोरस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। साथ ही इसे खाने से त्‍वचा का रंग भी निखरता है।

सिंघाड़ा             

                                       

नवरात्र के व्रत में सिंघाड़े का आटा या फिर सिंघाड़ा खाना सभी को पसंद है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-ए और विटामिन-सी पाए जाते हैं, जो स्‍किन को मुंहासों से बचाते हैं और चमकदार त्वचा प्रदान करते हैं। इसमें पानी की मात्रा अधिक होने के कारण, यह स्‍किन को नमी प्रदान करता है।

काजू

                                      

बहुत कम लोग जानते हैं कि मुट्ठीभर नट्स, त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, काजू त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा,अखरोट-एंटी ऐजिंग   और प्राकृतिक चमक पाने का सबसे अच्छा तरीका है। व्रत के दिनों में इन्‍हें घी में हल्‍का रोस्‍ट कर के सेवन किया जाना चाहिए।

दही

                                                  

  

विटामिन-बी 2, विटामिन-बी 6 और विटामिन-बी 12 से भरपूर, दही त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। दही से चेहरे पर काले घेरे हल्के हो जाते हैं। इसमें एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुहांसों को पैदा होने से रोकते हैं। यह बालों का झड़ना कम करता है।

साबूदाना

                                  

साबूदाना गुणों का खजाना है, जो शरीर में अत्यधिक गर्मी को शांत करता है। यह आपकी त्वचा के लिए भी सबसे अच्‍छा आहार माना जाता है। इसमें भारी मात्रा में जिंक, कॉपर और सेलेनियम पाए जाते हैं, जो कि त्वचा के लिये फायदेमंद  माने जाते हैं। ये तीनों सूरज की हानिकारक परा-बैंगनी किरणों और फ्री-रेडिकल्स से स्‍किन को बचाते हैं।

Latest News

World News