Trending News

15 अक्टूबर के बाद मूवी देखने जाने वालों इन बातों का रखना होगा ख्याल

[Edited By: Vijay]

Monday, 12th October , 2020 01:11 pm

देश में 15 अक्टूबर से अनलॉक 5 (Unlock 5) की शुरुआत हो रही है. वहीं इसी के साथ सिनेमा प्रेमियों का लंबा इंतजार भी खत्म होने जा रहा है. सरकार ने मल्टीप्लेक्स (Multiplex) और सिनेमाघर (Theater) भी खोलने की मंजूरी दे दी है. महामारी का दौर अभी खत्म नहीं हुआ है ऐसे में अन्य क्षेत्रों की तरह अब कोरोना संक्रमण (Corona virus) से बचाव के लिए नए नियम लागू होने जा रहे हैं.

अगर आपने भी 15अक्टूबर के बाद रिलीज हो रही किसी भी फिल्म (Movie) का फर्स्ट डे, फर्स्ट शो या उसके बाद किसी दिन मूवी देखने का मन बनाया है तो जान लाजिए कि आपको कौन से नए नियम फॉलो करने ही होंगे. 

ये हैं नए नियम
केंद्र की गाइडलाइन के तहत कंटेनमेंट जोन के बाहर स्थित सिनेमाघर खुल जाएंगे. नए नॉर्म्स के तहत लोग मनोरंजन के लिए पहले की तरह मल्टीप्लेक्स जा सकेंगे. जहां सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा जाएगा. दर्शकों के बीच एक सीट का अंतर रहेगा वहीं ऑडिटोरियम, कॉमन एरिया और वेटिंग एरिया समेत हर जगह और हर समय कम से कम 6 फीट की दूरी हर हाल में जरूरी रहेगी.

 एंट्री गेट पर दर्शकों की जेब व अन्य चेकिंग नहीं होगी अब सिर्फ मेटल डिटेक्टर से चेकिंग की जाएगी. मूवी लवर्स को अपने साथ हैंड सैनेटाइजर रखना होगा वहीं सिनेमा हॉल संचालकों ये दायित्व भी निभाएंगे कि किसी भी मानक का उल्लंघन न हो. फिल्म देखने समय हमेशा मुंह और चेहरे को मास्क से ढ़कना जरूरी होगा.

                                                                     Model sitting plan for multiplx

                                                                                          

                                                             

 

हर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर सैनेटाइजेशन का इंतजाम होगा. वहीं ऑडिटोरियम और मूवी परिसर में दर्शकों के प्रवेश और निकास के लिए सभी आगंतुकों को पहले से चिन्हित स्थानों पर खड़े होने के साथ आगे बढ़ना होगा.

 एकल स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स में स्क्रीनिंग की जाएगी वहीं हॉल से एक्जिट के दौरान भी पर्याप्त समय अंतराल का ध्यान रखने के साथ भीड़ एक साथ न जुटे इसके लिए लाइन में आगे बढ़ते हुए आराम से हॉल के बाहर निकलना होगा.

सीटिंग प्लान 
सिनेमाघरों, सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सों में रहने वालों की कुल बैठने की क्षमता 50% से अधिक नहीं हो

 

Latest News

World News