Trending News

महाराष्ट्र: आफत बनकर आई पहली बारिश, मुंबई में 3 और कुल 8 लोगों की मौत

[Edited By: Gaurav]

Tuesday, 2nd July , 2019 12:45 pm

महाराष्ट्र में पहली बारिश ने ऐसा असर दिखाया कि अलग-अलग जगहों पर आठ लोगों की मौत हो गई. महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई हालांकि उत्तर भारत में शुष्क मौसम बना रहा. राष्ट्रीय राजधानी में तय समय से चार दिन की देरी के बाद 3 जुलाई से मॉनसून के आने की संभावना है.

Image result for मुंबई में बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, "30 जून को बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे पूर्वा हवाएं उत्तर भारत की ओर बढ़ेंगी और मॉनसून के आने में मदद मिलेगी."

Image result for मुंबई में बारिश

उन्होंने बताया, "राष्ट्रीय राजधानी में तीन जुलाई तक मॉनसून के आने की संभावना है. शुरू में शहर में हल्की बारिश होगी." शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में गर्म एवं शुष्क स्थिति बनी रही और शहर में कुछ जगहों में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार गया. सफदरजंग वेधशाला ने अधिकत तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. हवा में नमी का स्तर भी 26 और 69 प्रतिशत के बीच घटता-बढ़ता रहा. पालम, आयानगर और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्थित मौसम विभागों ने पारा क्रमश: 43.8, 42.9 और 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

मुंबई में भारी बारिश से लोग परेशान

Image result for मुंबई में बारिश


मुंबई में सोमवार सुबह भारी बारिश हुई और इसके बाद शहर में कई स्थानों पर पानी भर गया जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम भी हुआ और ट्रेनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा. नगरपालिका आयुक्त प्रवीण परदेशी ने बताया कि दो दिनों में 540 मिमी बारिश हुई जो पिछले एक दशक में दो दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश है. उन्होंने बाढ़ की स्थिति के पीछे जलवायु परिवर्तन और भौगोलिक घटना को जिम्मेदार ठहराया. मुंबई के महापौर विश्वनाथ महादेश्वर ने बताया कि कुछ इलाकों में जलभराव है लेकिन यह कहना गलत होगा कि भारी बारिश के बाद 'बाढ़' जैसी स्थिति है. मौसम विभाग ने आसपास के इलाकों ठाणे और पालघर में दो, चार और पांच जुलाई को बेहद भारी बारिश की आशंका जाहिर की है. मुंबई में कुछ स्थानों पर सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश हो सकती है. निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि मुंबई में तीन जुलाई से पांच जुलाई के बीच बाढ़ का गंभीर खतरा है. 

दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में उमस
सोमवार को दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में गर्म और उमस भरा मौसम रहा. दिल्ली जहां भीषण गर्मी की गिरफ्त में रही, वहीं चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. हरियाणा में अंबाला, भिवानी और हिसार में अधिकतम तामपान क्रमश: 40.2, 42.2 और 43 डिग्री सेल्सियस रहा. पंजाब में अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में अधिकतम तामपान क्रमश: 41.7, 39.2 और 40.5 डिग्री सेल्सियस रहा. ओड़िशा के आठ जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है. 

Latest News

World News