Trending News

कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र और गुजरात पर अब निसर्ग तूफान का खतरा

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 2nd June , 2020 03:36 pm

कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र और गुजरात पर अब तूफान का खतरा मंडरा रहा है. अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान निसर्ग मुंबई और आसपास के इलाकों से टकरा सकता है.

महाराष्ट्र और गुजरात में 'निसर्ग' ने उग्र रूप धारण कर लिया है. जिसके बाद दोनों राज्यों के तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की 33 टीमें तैनात की गई हैं. महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में 11 टीमों ने मोर्चा संभाल रखा है. भारतीय मौसम विभाग ने निसर्ग की तीव्रता को देखते हुए मुंबई और आसपास के जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. वहीं, निसर्ग की वजह से गुजरात के तटीय इलाकों से अब तक 20 हजार लोगों को हटा लिया गया है.

आईएमडी ने कहा कि अरब सागर में डिप्रेशन तीव्र होकर एक गंभीर चक्रवाती तूफान निसर्ग में परिवर्तित होने वाला है और तीन जून को रायगढ़ जिले में हरिहरेश्वर और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और गुजरात तटों को पार करेगा.

एनडीआरएफ ने गुजरात में पहले ही 13 टीमें तैनात कर दी है, जिनमें से दो टीमों को रिजर्व रखा गया है, इसके अलावा महाराष्ट्र में 16 टीमें तैनात की गई हैं, जिनमें से सात टीमों को रिजर्व रखा गया है, जबकि एक-एक टीम दमन एवं दीव और दादरा एवं नगर हवेली में तैनात की गई है. एनडीआरएफ निचले तटीय इलाकों से लोगों को खाली कराने में राज्य सरकारों की मदद कर रहा है.
2 से 4 जून के बीच दक्षिण तटीय महाराष्ट्र में भारी बारिश, 2-3 जून को उत्तरी तट पर और गुजरात, दमन और दीव और दादर और नगर हवेली में 3-5 जून तक भारी बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल ये तूफान 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. इस वक्त ये तूफान गोवा के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में 280 किलोमीटर दूर है. जबकि मुंबई के तट से दक्षिण-पश्चिम में 490 किलोमीटर दूर है. इसके अलावा गुजरात के सूरत से इसकी दूरी 710 किलोमीटर है.इस तूफान के दो जून सुबह उत्तर की ओर बढ़ने की आशंका है और फिर ये उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ेगा और तीन जून शाम या रात को हरिहरेश्वर (रायगढ़, महाराष्ट्र) और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों को पार करेगा.

Latest News

World News