Trending News

फेसबुक ला रहा क्रिप्टोकरेंसी 'लिब्रा', वीज़ा-मास्टरकार्ड, उबर और पेपल से मिला समर्थन

[Edited By: Gaurav]

Saturday, 15th June , 2019 12:45 pm

फेसबुक की लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी को वीज़ा, मास्टरकार्ड, उबर और पेपल से समर्थन मिला है । अगले सप्ताह मेंं फेसबुक लिब्रा को लॉन्चिंग करने के विषय में  कोई बड़ी घोषणा कर सकता है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार फेसबुक की आगामी क्रिप्टोकरेंसी की रिपोर्ट्स हफ्तों से चल रही है। और सोशल नेटवर्क से कुछ ही दिनों के भीतर इसकी घोषणा होने की उम्मीद है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल में शुक्रवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्टोकरेंसी  जिसे लिब्रा नाम दिया गया है।

इसपर प्रत्येक कंपनी कथित तौर पर एक कंसोर्टियम में लगभग $ 10 मिलियन का निवेश करेगी, जो क्रिप्टोक्यूरेंसी को नियंत्रित करेगी। यह कंपनियों को क्रिप्टोकरेंसी नेटवर्क के नोड को संचालित करने की शक्ति देगा। जर्नल ने कहा कि फेसबुक कथित तौर पर बैंकर्स से $ 1 बिलियन में योगदान करने की मांग कर रहा है और समर्थकों की अंतिम लाइनअप अभी तक निर्धारित नहीं है।

2020 की शुरुआत में, सोशल नेटवर्क पर फेसबुक अपना क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च कर सकता है, जो संभावित रूप से उपयोगकर्ताओं को बिना शुल्क या अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के ऑनलाइन भुगतान प्रणाली प्रदान करेगा। फेसबुक कथित रूप से अन्य सिक्कों के मूल्य में होने वाले  उतार-चढ़ाव से बचने की उम्मीद में सरकार द्वारा जारी क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ इसे पेश करेगा।

कंपनी ने साल 2014 में अपने मैसेंजर ऐप के संचालन के लिए पेपल के पूर्व प्रेसीडेंट डेविड मार्कस को नियुक्त किया था। इसके बाद से ही यह कयास लग रहे थे कि फेसबुक आने वाले समय में वित्तीय सुविधा भी उपलब्ध कराएगी। इसी साल मई में मार्कस को कंपनी के ब्लॉकचेन इनिशिएटिव का प्रमुख बना दिया गया, इसकी जानकारी सार्वजनिक तौर पर नहीं दी गई. फेसबुक लोगों को नियुक्त कर रही है और उसके ब्लॉकचेन ग्रुप में लगभग 40 लोग हैं।

Latest News

World News