Trending News

लेबनान के बेरूत पोर्ट पर एक बार फिर लगी भीषण आग

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 10th September , 2020 07:04 pm

लेबनान की राजधानी बेरूत को मानो किसी की नजर लग गई है। लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बार फिर बंदरगाह पर भीषण आग लग गई. हालांकि अभी तक किसी जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है. बेरूत पोर्ट पर गुरुवार को आग की ऊंची-ऊंची लपटें देखी गईं हैं. हालांकि इस बार कोई बड़ा धामाका नहीं सुना गया है.

लेबनान की सेना ने कहा कि इंजन के तेल और टायरों के एक गोदाम में आग लग गई थी, जिसने विकराल रूप ले लिया. आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं. आग पर काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं. बेरूत पोर्ट के कर्मचारी आग की लपटों और काले धुएं के गुबार का विडियो बना रहे थे. इलाके में घटना से दहशत फैल गई और लोग चिल्लाते हुए कह रहे थे "गो गो गो, सब लोग, गो!" सेना ने कहा कि हेलीकॉप्टरों की मदद से आग पर काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं. धुएं के उठते तेज गुबार ने लोगों को एक माह पहले के हादसे की याद ताजा कर दी है।

उल्लेखनीय है कि 4 अगस्त को लेबनान की राजधानी को एक शक्तिशाली विस्फोट से हिला दिया था। जिसके बाद बेरूत के बंदरगाह से मीलों की दूरी पर झटके महसूस किए गए थे जबकि बंदरगाह क्षेत्र से सटे संपूर्ण जिले नष्ट हो गए।विस्‍फोट में कम से कम 190 लोगों को जान गंवानी पड़ी थी। जबकि दो हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। लेबनान के इतिहास में इस सबसे बड़ी घटना के बाद पूरी संसद ने इस्तीफा दे दिया था।

लेबनानी सेना ने एक बयान में कहा है कि इस घटना के स्थान पर "14 से 22 अगस्त के बीच हाइड्रोक्लोरिक एसिड वाले 25 कंटेनर मिले हैं, साथ ही 54 कंटेनर मिले हैं, जिनमें अन्य रसायन थे। इनमें रिसाव हो सकता है।" जिसकी वजह से यह ब्लास्ट हुआ था।

Latest News

World News