Trending News

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के पूर्व निदेशक के.के मोहम्मद ने खोला ''अयोध्या में खुदाई का राज'', पढ़ें उनकी किताब के अंश

[Edited By: Gaurav]

Wednesday, 16th October , 2019 06:39 pm

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) के पूर्व निदेशक के.के. मोहम्मद ने अयोध्या विवाद पर बड़ा बयान देते हुए ''अयोध्या में खुदाई का राज'' खोला है. उन्होंने कहा कि वह खुद अयोध्या में खुदाई के दौरान मौजूद थे. बाबरी मस्जिद से पहले वहां भव्य मंदिर के अवशेष मिले हैं. विवादित ढांचे के ढहाए जाने के बाद वहां पुरातत्व विभाग ने सर्वे किया था. इस सर्वे में के के मुहम्मद भी शामिल थे. मोहम्मद ने कहां कि मस्जिद से पहले वहां विष्णु जी का मंदिर था.

केके मोहम्मद का दावा है कि खुदाई के दौरान मंदिर के सबूत मिले हैं. उन्होंने ये भी कहा कि मैंने खुद देखा है कि यहां लोग दूर-दूर से फटे कपड़ों, बिना जूतों के आते थे. वहां हमेशा से भीड़ होती थी. हमेशा वहां से कीर्तन की आवाज आती थी. वो वातावरण दोबारा आना चाहिए.

केके मोहम्मद: जिन्होंने कहा था अयोध्‍या में मस्जिद नहीं मंदिर था, उन्हें मिलेगा पद्मश्री सम्मान

1976-77 में हुई खुदाई में क्या निकला था
पुरातत्व वैज्ञानिक डॉ. केके मोहम्मद ने अपनी किताब में लिखा था 'जो कुछ मैंने जाना और कहा है, वो ऐतिहासिक सच है. हमें विवादित स्थल से 14 स्तंभ मिले थे. सभी स्तंभों में गुंबद खुदे हुए थे. ये 11वीं और 12वीं शताब्दी के मंदिरों में मिलने वाले गुंबद जैसे थे. गुंबद में ऐसे 9 प्रतीक मिले हैं, जो मंदिर में मिलते हैं.

Latest News

World News