Trending News

टमाटर का जूस पीने के 10 फायदे जानकर हो जाएंगे तमाम बीमारियों से दूर

[Edited By: Gaurav]

Thursday, 13th June , 2019 05:30 pm

नए शोध का दावा है कि ब्लड प्रेशर कम होने और हृदय रोग के खतरे को कम करने का एक सरल तरीका रोजाना एक गिलास अनसॉल्टेड टमाटर का रस है। बेहतर दिल की सेहत हर दिन एक गिलास अनसॉल्टेड टमाटर के रस का आनंद लेने के समान सरल हो सकती है।


फूड साइंस एंड न्यूट्रीशन की एक नई रिपोर्ट में, जापानी शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि एक साल के अध्ययन में कुछ प्रतिभागियों को दिखाया गया, जिन्होंने हर दिन औसतन एक कप अनसॉल्टेड टमाटर का रस पिया और 12 महीनों के दौरान अपना रक्तचाप कम किया। प्रतिभागियों के इस चुनिंदा समूह ने अपने एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिया  जो कि आमतौर पर हृदय रोग और धमनियों में पट्टिका के गठन से जुड़ा हुआ है। ये दोनों संभव स्वस्थ परिणाम हृदय रोग (सीवीडी) के लिए एक व्यक्ति के जोखिम को कम कर सकते हैं, अमेरिकियों में मृत्यु का प्रमुख कारण।

हर साल, हृदय रोग के परिणामस्वरूप 610,000 से अधिक लोगों की मौत हो जाती है। सीवीडी हर 4 मौतों में 1 के लिए जिम्मेदार है। इसीलिए शोधकर्ता हमेशा ऐसे वैकल्पिक उपचारों की तलाश में रहते हैं जो रोगियों की मदद कर सकें, जिनमें टमाटर के रस जैसे आसान पोषण विकल्प भी शामिल हैं।

शोधकर्ताओं ने, जो टोक्यो मेडिकल और डेंटल यूनिवर्सिटी और टक्सन प्लांट ब्रीडिंग इंस्टीट्यूट से थे, इन सभी ने अध्ययन में भाग लेने के लिए 184 पुरुषों और 297 महिलाओं को लिया। प्रतिभागियों को उतने ही अनसॉल्टेड टमाटर का रस पीने की अनुमति दी गई जितनी वे वर्ष के दौरान चाहते थे। उन्हें केवल यह रिकॉर्ड करने के लिए कहा गया था कि उन्होंने कितना पिया और फिर उन लोगों ने शोधकर्ताओं को हर तीन महीने की रिपोर्ट सौंपी।  

अध्ययन के अंत में, शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि प्रतिभागियों में से 94, जिन लोगों ने अध्ययन की शुरुआत में पूर्व-रक्तचाप या उच्च रक्तचाप का इलाज किया था, उनके रक्तचाप की संख्या में गिरावट देखी गई।

औसत सिस्टोलिक रक्तचाप (शीर्ष संख्या) 141.2 से 137.0 मिमीएचजी तक चला गया और औसत डायस्टोलिक रक्तचाप (नीचे की संख्या) 83.3 से घटकर 80.9 मिमीएचजी हो गया।अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, यह बहुत अधिक प्रतीत नहीं हो सकता है, लेकिन उच्च रक्तचाप के चरणों को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त है।

औसत पहली संख्या एक व्यक्ति को स्टेज 2 उच्च रक्तचाप के किनारे पर रखेगी। इन सूक्ष्म बदलावों के साथ, एक व्यक्ति चरण 1 में चला जाता है। अध्ययन प्रतिभागियों के इस छोटे समूह ने भी अपने कुल कोलेस्ट्रॉल की संख्या में गिरावट दिखाई, जो अध्ययन के शुरू में 155.0 से अंत में 149.9 मिलीग्राम / डीएल तक चला गया।

 

टमाटर का इस्तेमाल कई बीमारियों की रोकथाम के लिए किया जाता है...

1. सुबह-सुबह बिना पानी पिए पका टमाटर खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

2. अगर बच्चे को सूखा रोग हो जाए तो उसे प्रतिदिन एक गिलास टमाटर का जूस पिलाने से बीमारी में आराम मिलता है.

3. बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद होता है.

भरवां टमाटर बनाने की यह है सबसे आसान विध‍ि

4. मोटापा घटाने के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. प्रतिदिन एक से दो गिलास टमाटर का जूस पीने से वजन घटता है.

5. गठिया के रोग में भी टमाटर बहुत फायदेमंद है. प्रतिदिन टमाटर के जूस में अजवायन मिलाकर खाने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है.

6. गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है; इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो गभर्वती के लिए काफी अच्छा होता है.

इस टमाटर की चटनी को खाकर उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप

7. अगर पेट में कीड़े हो जाएं तो सुबह खाली पेट टमाटर में काली मिर्च मिलाकर खाने से फायदा होता है.

8. कच्चे टमाटर में काला नमक मिलाकर खाने से चेहरे पर लाली आती है.

9. टमाटर के गूदे को चेहरे पर रगड़ने से त्वचा पर निखार आता है.

10. टमाटर के नियमित सेवन से डायबि‍टीज में फायदा होता है. इससे आंखों की रौशनी बढ़ती है. साथ ही कई तरह की स्‍क‍िन से जुड़ी समस्याओं में भी ये असरदार है.

Latest News

World News