Trending News

जानिए इस योजना के बारे में जिसका ऐलान पीएम नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को करेंगें

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 8th August , 2020 04:42 pm

केंद्र सरकार वन नेशन वन राशन कार्ड के बाद अब वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना को लागू करने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से इसका ऐलान कर सकते हैं। केंद्र की मोदी सरकार देश के लोगों का हेल्थ रिकॉर्ड डिजिटल करने की तैयारी कर रही है। जिसके तहत वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना लागू की जा रही है। इस योजना में प्रतिएक व्यक्ति के अबतक हुए इलाज और भविष्य में होने वाले इलाज की जानकारी को शामिल किया जाएगा।

इससे देश की जनता को लाभ होगा। क्योंकि, जब कोई भी व्यक्ति अपना इलाज कराने के लिए देश के किसी भी अस्पताल या डॉक्टर के पास जाएगा तो उसे अपने सारे पर्चे और टेस्ट रिपोर्ट नहीं लेकर नहीं जाना होगा। डॉक्टर्स आपकी यूनिक आईडी के माध्यम से ही आपका पूरा मेडिकल रिकॉर्ड देख सकेंगे। बताया जा रहा है कि इस प्रक्रिया को कामयाब बनाने के लिए सभी देश के सभी अस्पताल और क्लिनिक को एक सेंट्रल सर्वर से लिंक किया जाएगा। इसके बाद इस योजना को फेज के हिसाब से लागू किया जाएगा। हालांकि, केंद्र सरकार ने अभी तक इस सुविधा को लोगों की मर्जी पर छोड़ा है।

सरकार ने अपने बयान में स्पष्ट कहा है कि आधार कार्ड के आधार पर हेल्थ कार्ड बनाने की सिफारिश की जाएगी, लेकिन इसके लिए लोग बाध्य नहीं होंगे। इस योजना से जुड़ना या नहीं जुड़ना पूरी तरह लोगों की मर्जी पर निर्भर करेगा।

Latest News

World News