Trending News

B'dy Spcl: 31 के हुए विराट कोहली, 'चीकू' को लिखा इमोशनल लेटर, पढ़िए कोहली के जीवन के कुछ दिलचस्प किस्से

[Edited By: Gaurav]

Tuesday, 5th November , 2019 01:08 pm

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज 31वां जन्मदिन है. बर्थ डे के इस खास मौके पर विराट अपनी पत्नी और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का के साथ छुट्टी पर निकले हैं. विराट कोहली का नाम 'चीकू' है ये तो हम सब जानते हैं. सोशल मीडिया पर विराट का एक इमोशनल लेटर वायरल हो रहा है जो उन्होंने 15 साल के चीकू को लिखा है.

ऐसे मिला 'चीकू' निकनेम

दरअसल, उस वक्त दिल्ली की टीम मुंबई में रणजी मैच खेल रही थी. विराट ने उस वक्त फर्स्ट क्लास मैच खेलना शुरू किया था. कई सीनियर खिलाड़ियों को अपने साथ देखकर वह काफी खुश थे. एक शाम वह बाल कटाकर होटल लौटे. वह कोहली का नया लुक था. उन्होंने बाकी खिलाड़ियों से पूछा कि यह कैसा लग रहा हूं तो सहायक कोच अजित चौधरी ने कहा कि तुम चीकू लग रहे हो.' उस वक्त से सभी कोहली को प्यार से 'चीकू' बुलाने लगे.

आज विराट कोहली 31 साल के हो गए हैं, लेकिन उन्होंने 15 साल के चीकू को एक दिल छू लेने वाला खत लिखा है. उन्होंने इस खत में 15 साल के विराट कोहली के सफर और उन्हें जिंदगी में मिली सीखों के आधार पर लिखा है. उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने जीवन में क्या सीखा है. विराट कोहली ने इसे अपना बेस्ट खत बताया है. विराट कोहली का यह लेटर काफी इमोशनल और इंस्पायरिंग है, जिसे हर किसी को पढ़ना चाहिए.

हाय चीकू, सबसे पहले तुम्हें जन्मदिन की बधाई. मैं जानता हूं कि मेरे भविष्य को लेकर आपके मन में मेरे लिए बहुत सारे सवाल होंगे. मुझे माफ करना, लेकिन मैं बहुत सारे सवालों का जवाब नहीं दे पाऊंगा. क्योंकि मैं नहीं जानता कि आगे कौन से प्यारे सरप्राइज हैं. हर चैलेंज रोमांचक होता है और हर निशाना सीखने का अवसर देती है। आपको आज इस बात का अहसास नहीं होगा, लेकिन यह सफर से ज्यादा मंजिल पर जाने के बारे में है. और यह सफर है- सुपर.
जो मैं आपको बताऊंगा वह यह है कि जिंदगी ने विराट के लिए क्या बड़ी चीजें संजोकर रखी थी. लेकिन आपको उसके लिए सफर में आने वाले हर अवसर के लिए तैयार रहना होगा. जब वह अवसर आए तो उसे छीन लेना होगा। कभी भी किसी भी चीज को हल्के में मत लेना. तुम फेल होंगे. हर कोई होता है. लेकिन खुद से वादा करो कि तुम आगे बढ़ना कभी नहीं छोड़ोगे. और अगर तुम नहीं हासिल कर पाते हो तो दोबारा कोशिश करो.

तुम्हें बहुत से लोग प्यार करेंगे और बहुत से लोग तुम्हें नापसंद भी करेंगे. इनमें से कुछ ऐसे भी होंगे, जो तुम्हें जानते तक नहीं होंगे. उनकी चिंता मत करना. सिर्फ खुद पर विश्वास रखना.
मैं जानता हूं कि आज तुम उन जूतों के बारे में सोच रहे हो, जो पापा ने तुम्हें गिफ्ट नहीं किए. यह जूते कोई मायने नहीं रखते, उस हग (hug) के सामने जो तुम्हें सुबह मिला है. और वह मजाक, जो उन्होंने तुम्हारे कद को लेकर किया है. इन लम्हों को संजोना चाहिए. मुझे पता है कई बार वह सख्त नजर आते हैं, लेकिन वह सिर्फ इसलिए क्योंकि वह तुमसे बेस्ट चाहते हैं. तुम्हें लगता है कि तुम्हारे पेरेंट्स कई बार हमें समझ नहीं पाते लेकिन याद रखो- सिर्फ हमारा परिवार ही हमें बिना किसी शर्त के प्यार करता है. तुम भी उन्हें प्यार करो. उनका आदर करो और जितना वक्त उनके साथ बिता सकते हो, बिताओ.

पापा को कहो कि तुम उन्हें प्यार करते हो.बहुत प्यार करते हो. आज ही उन्हें बताओ. उन्हें कल बताओ.उन्हें अक्सर यह बताओ.

अंत में सिर्फ अपने दिल की सुनो. अपने सपनों के पीछे भागो. दयालु बनो और बता दो कि बड़े सपने किस तरह बदलाव लाते हैं. जैसे हो वैसे रहो. और उन पराठों को खाओ! आने वाले कुछ सालों में वह लग्जरी बन जाएंगे.

हर दिन सुपर बनो ! विराट

जानिए विराट कोहली के बारे में....

विराट कोहली ने जितनी तेजी से क्रिकेट में रन बनाए हैं उसी तेजी से अपनी स्टार की छवि भी बना ली है. विराट टीम इंडिया क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं. 

विराट कोहली का उपनाम : चीकू, रन मशीन
जन्म : 05 नवम्बर 1988
विराट कोहली की उम्र : 31 वर्ष (2019)
विराट कोहली की राशि : वृश्चिक
विराट कोहली के नाम का अर्थ : बहुत बड़ा, बेहिसाब
विराट कोहली का अलंकृत नाम : विरूश्का
विराट कोहली का जन्मस्थान : दिल्ली इंडिया
विराट कोहली का घर का पता :
DLF City Phase-1, Block-C Gurugram
विराट कोहली की शिक्षा : 11 ग्यारवी कक्षा
विराट कोहली का स्कूल :
सेवियार कान्वेंट सीनियर सेकेन्डरी स्कूल, पश्चिम विहार, दिल्ली
विराट कोहली की कुल संपत्ति : 40 मिलियन से भी अधिक
माता-पिता :
सरोज कोहली और प्रेमजी (वकील)
भाई-बहन : विकास और भावना (बड़ी)
लंबाई : 5’7”, 05 फिट 9 इंच (1.75)
बल्लेबाजी : दायें हाथ से
गेंदबाजी : दायें हाथ के मध्यम गेंदबाज
भुमिका : बल्लेबाज
पत्नी :
अनुष्का शर्मा (बॉलीवुड अभिनेत्री)
भाषाओं : हिन्दी, इंग्लिश
राष्ट्रीयता : भारत
विराट कोहली का धर्म : हिन्दू
विराट कोहली की जाति : खत्री
दोस्त :
पूरी क्रिकेट टिम और क्रिस गेल, ऐबी डे विलियर्स, रोहित शर्मा
मुख्य टिम : इंडिया
पसंदीदा काम :
जिम में वर्कआउट, घूमना, डंसिंग करना आदि|
बुरी आदत : शराब पीना|
टेस्ट में पदार्पण : 20 जून 2011 vs वेस्टइंडीज
अंतिम टेस्ट :
13 जनवरी 2018 vs दक्षिण अफ्रीका
वनडे पदार्पण : 18 अगस्त 2008 vs श्रीलंका
अंतिम एक दिवसीय :
29 अक्टूबर 2017 vs न्यूजीलैंड
एक दिवसीय शोर्ट संख्या : 18
टी 20 पदार्पण : 12 जून 2010 vs जिम्बाब्वे
अंतिम टी 20 : 7 नवम्बर 2017 vs न्यूजीलैंड
विराट कोहली का टिवीटर पेज :
विराट कोहली का फेस्बूक पेज :
विराट कोहली का instagram अकाउंट :

कोहली के बारे में दिलचस्प बातें-

- विराट को बचपन में उनके कोच अजीत चौधरी ने एक निकनेम दिया था और वह निकनेम चीकू था.
- अभी भारतीय खिलाड़ियों में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट के नाम है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच में 52 गेंदों पर 100 रन बनाए थे.

- विराट टैटू के शौकीन हैं. उन्होंने चार बार टैटू बनवाएं हैं. समुराई यौद्धा वाला टैटू उन्हें सबसे अधिक पसंद है.

- साल 2006 में रंजी ट्रॉफी के एक खास मैच में कर्नाटका के विरुद्ध खेलते वक्त उनके पिता प्रेम कोहली का निधन हो गया था.फिर भी उन्होंने टीम को नहीं छोड़ा और दिल्ली की तरफ से अपना रंजी पदार्पण किया.

- विराट कोहली अपने फैशन सेंस के लिए भी जाने जाते हैं। उनका नाम 10 बेहतरीन कपड़े पहनने वाले आदमियों में शामिल हैं। इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का नाम भी शामिल है।

- विराट कोहली एक दर्जन से भी ज्यादा ब्रांड्स के लिए प्रचार करते हैं. माना जाता है कि वह खास 'विसल्स' क्लब जिसमें 100 रुपए से ज्यादा के ब्रांड्स का प्रचार करने वाले खिलाडी शामिल हैं का भी हिस्सा हैं.

- विराट की लड़कियों में लोकप्रियता गजब की है. उन्हें खून से लिखे प्रेम पत्र मिलना बहुत सामान्य बात है.

- विराट कोहली कम उम्र में करिश्मा कपूर को पसंद करते थे.

- विराट को स्वादिष्ट खाना पसंद है जब वे दुनिया में कहीं भी यात्रा करते हैं. घर होने पर उन्हें अपनी मम्मी के हाथों की बनी मटन बिरयानी और खीर पसंद है.

Latest News

World News