Trending News

अफगानिस्तान को लेकर भारत ने बड़ा फैसला किया

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 21st July , 2020 02:38 pm

अफगानिस्तान को लेकर भारत ने बड़ा फैसला किया है. प्रताड़ित सिखों-हिंदुओं को वापस भारत लाया जाएगा. पाकिस्तानी समर्थित आतंकियों की ओर से इन्हें निशाना बनाया जा रहा था. सूत्रों के अनुसार करीब 700 सिखों और हिंदुओं को दिल्ली आने की इजाजत मिलेगी. भारत सरकार जल्द ही सभी के दिल्ली आने की व्यवस्था करेगी. जिसके बाद सभी को लंबे वक्त के लिए वीजा दिया जा सकता है.

पिछले कुछ समय से सिख नेताओं और हिंदू मूल के नेताओं को अफगानिस्तान में निशाना बनाया जा रहा है. यहां एक अफगानी सिख नेता को अगवा कर लिया गया था, जिसके बाद से ही सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई थीं. अफगानिस्तान में भारत के कई लोग काम के सिलसिले में रहते हैं. ऐसे में पाकिस्तानी समर्थित आतंकी संगठन के लोग उनको निशाना बनाते रहते हैं. इसको लेकर कई बार ऐसे मामले भी सामने आ चुके हैं.

भारत सरकार ने कुछ समय पहले ही नागरिकता संशोधन एक्ट में बदलाव किया था. जिसके बाद पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में रह रहे हिन्दू, सिख, जैन, पारसी, ईसाई और बौद्ध मूल के लोगों को भारत में शरण दी जा सकती है. इस एक्ट में बदलाव का देश में काफी विरोध भी हुआ था, हालांकि सरकार अपने फैसले पर कायम रही.

Latest News

World News