Trending News

राज्य सरकार का बड़ा आदेश: सिर्फ इतना मिलेगा पेट्रोल-डीजल

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 12th August , 2020 04:26 pm

पेट्रोल की मात्रा तय की है। वाहन के अनुसार, अब सीमित पेट्रोल उपलब्ध होगा। इसके तहत अब राज्य में पेट्रोल-डीजल केवल 3 लीटर तक स्कूटरों में और 10 लीटर तक कारों में भरा जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मिजोरम की सरकार ने पेट्रोल डीजल की खपत की सीमा तय करके एक नई व्यवस्था लागू की है। वाहनों के अनुसार, इसे केवल सीमा तक ईंधन खरीदने की अनुमति होगी। सरकार के आदेश के तहत, स्कूटर या दोपहिया वाहनों पर केवल 3 लीटर पेट्रोल-डीजल भरा जा सकता है, जबकि कार में 10 लीटर तक पेट्रोल उपलब्ध हो सकता है।

बताया जा रहा है कि कोरोना संकट के कारण कई जगहों पर तालाबंदी है। ऐसी स्थिति में, ईंधन टैंक समय पर पेट्रोल टैंक तक नहीं पहुंच सकते हैं। इसके कारण राज्य में पेट्रोल-डीजल की कमी है। इस कमी को पूरा करने के लिए, सरकार ने ईंधन राशनिंग का निर्णय लिया है। हालांकि, सरकार के इस फैसले के बाद, मिज़ोरम की राजधानी आइज़ोल में पेट्रोल पंप पर एक लंबी लाइन लगाई गई है।

सरकारी आदेश के अनुसार, स्कूटर के लिए केवल 3 लीटर और अन्य दोपहिया वाहनों के लिए 5 लीटर उपलब्ध होंगे। हल्के मोटर वाहन के लिए केवल 10 लीटर (LMV) भरने की अनुमति है। इसके अलावा, आप मैक्सी कैब, मिनी ट्रक, जिप्सियों में 20 लीटर तक पेट्रोल भर सकते हैं। वहीं, ट्रकों और बसों के लिए 100 लीटर की अनुमति दी गई है। इसके अलावा, पेट्रोल पंपों को गैलन और किसी भी अन्य सामान में ईंधन लेने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

हालांकि गाड़ियों के लिए पेट्रोल की सीमा तय की गई है, लेकिन कुछ छूटों में छूट दी गई है। इसके तहत, ऐसे वाहन, जो चावल और अन्य खाद्य पदार्थ ले जा रहे हैं, को टैंक भरने की अनुमति है।

Latest News

World News