Trending News

हिन्दू संस्कारों में नामों का महत्व है 'सफलता का मूल'

[Edited By: Gaurav]

Saturday, 7th December , 2019 04:54 pm

नामकरण शिशु जन्म के बाद पहला संस्कार कहा जा सकता है। शिशु के सदगुणों का श्रेष्ठतम की दिशा में प्रवाह पैदा करने की दृष्टि से उसका नामकरण संस्कार कराया जाता हैं। वैसे तो जन्म के तुरन्त बाद ही जातकर्म संस्कार का विधान है, किन्तु वर्तमान परिस्थितियों में वह व्यवहार में नहीं दिखता।

अपनी पद्धति में उसके तत्त्व को भी नामकरण के साथ समाहित कर लिया गया है।संस्कार कर्म यात्रा वर्णन को नाम के अनुरूप ही जन्म कुंडली में लिखा जाता है। वेदों में भी नाम के हर एक अक्षर को लेकर इनका साहित्यिक महत्व बताया है। शिशु के नामकरण के साथ ही उसके जीवन की यात्रा का भाग्यवर्णन तय हो जाता है। ज्ञानी पंडित द्वारा लिखी जन्मकुंडली को जीवन में अनेक बार कई लोगों के मुख से पढ़ी जाने पर शिशु के बड़े होने तक संस्कारों का निर्माण होता है।

नाम हर इंसान के जीवन की मंज़िल का प्रथम पायदान है। नामकरण के बाद शिशु का नाम ग्राम पंचायत अथवा नगरपालिका कार्यालय में जन्म पंजीकरण रजिस्टर में दर्ज करवाया जाता है। पालिका द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र में नाम के साथ माता पिता का नाम एवं उपनाम (सरनेम) के स्थान पर गोत्र लिखा जाता है। स्कूल एडमिशन में इसी नाम को विद्यालय के प्रवेश रजिस्टर में दर्ज किया जाता है।

प्राथमिक, उच्च माध्यमिक एवं ग्रेजुएशन शिक्षा के सारे दस्तावेज़ इसी नाम से बनते जाते हैं। शिक्षा के दौरान ही अपने आधारकार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स, वोटर आईडी, पेनकार्ड एवं बैंक अकाउंट आदि दस्तावेज़ो पर यही नाम अंकित हो जाता हैं।
क्या आप जानते हैं इन तमाम दस्तावेजों पर आपका नाम एक समान हैं! यदि इन सारे दस्तावेज़ों में कहीं भी किसी भी तरह की असमानता हैं तो निश्चित रूप से आपके जीवन की यात्रा में ढेर सारे कन्फ़्यूज़न हैं। जीवन में कई बार दो अलग रास्तों पर सही निर्णय लेने में हमें कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। व्यक्ति में सही निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाने के लिए सबसे पहले उसे अपने नाम के बारे में कन्फ़्यूज़न को ख़त्म करना होगा।

जीवन में प्रगति के लिए हर एक व्यक्ति में उसका मज़बूत आत्मविश्वास ही तेज़ी से तुरंत निर्णय लेने की क्षमता बढ़ाता है। जो भी हो व्यक्ति के पूरे जीवन की पूर्ण सफलता उसके नाम की समानता पर ही निर्भर है।

Latest News

World News