Trending News

मेथी के 5 फायदे जान लेंगे, तो ज़रूर बनाएंगे इसे अपनी डाइट का अहम हिस्सा

[Edited By: Vijay]

Thursday, 3rd December , 2020 06:51 pm

सर्दियों के साथ वो समय भी आ गया है, जब चारों तरफ हरी पत्तेदार ताज़ा सब्ज़ियां दिखने लगती हैं। इनमें से एक मेथी बेहद खास सब्ज़ी है, जिसमें स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे छिपे हैं। मेथी के दानों का उपयोग खाने में आम है, लेकिन इसके साथ मेथी के हरे पत्तों की सब्ज़ी को भी अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए, खासतौर पर सर्दियों में। 

मेथी आमतौर पर सर्दियों के मौसम में ही आती है। इससे मेथी के पराठों से लेकर मेथी का साग या सब्ज़ी तैयार की जा सकती है। अगर आप भी बाज़ार में खूब मेथी देखते हैं, तो फौरन अपने लिए भी खरीदें और अलग-अलग रेसीपी ट्राइ करें। चलिए जानें मेथी के ऐसे फायदे, जिनका आपको भी भरपूर लाभ उठाना चाहिए। 

 सर्दियों में मेथी खाने से आपको वज़न कम करने में मदद मिल सकती है। मेथी एक स्वादिष्ट सब्ज़ी है और जब इससे वज़न भी घट रहा है तो क्यों न इसे खूब खाया जाए। इसके पत्तों में फाइबर के साथ कई ज़रूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। फाइबर खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है। जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं। यहां तक कि मेथी के पत्तों के साथ इसके बीज भी वज़न घटाने में मदद कर सकते हैं। 

  1. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है मेथी

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में हानिकारक है। मेथी की पत्तियों में शक्तिशाली गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में मदद कर सकते हैं। बेहतर कोलेस्ट्रॉल के लिए आप मेथी के पत्तों को कई तरीकों से अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। 

  1. ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल में

 मेथी कई बीमारियों को दूर करने में कारगर साबित होती है। मेथी को आयुर्वेद में भी औषधि का दर्जा दिया गया है। मेथी में हाइड्रॉक्सिसिलुसीन नामक एक एमिनो एसिड होता है, जो एक तरह का मधुमेह रोधक गुण है। इसके अलावा, इसमें मौजूद ग्लैक्टोमेनन डाइजेशन के रेट को कंट्रोल करता है, जिससे शरीर में कार्ब्स जल्दी ब्रेकडाउन नहीं होते और ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है।

  1. हेल्दी त्वचा के लिए खाएं मेथी

 मेथी के पत्ते आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट और कई आवश्यक विटामिन से लबरेज़ मेथी आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकती है। आप मेथी के पत्तों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या इसके बीज का पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। यह आपके बालों के लिए भी अच्छी है। आप बालों और त्वचा दोनों के लिए अलग-अलग तरीकों से मेथी के बीजों का उपयोग कर सकते हैं।

  1. पाचन को बेहतर करती है मेथी

मेथी के पत्ते पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी मददगार होते हैं। अगर आप भी पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो मेथी को खाने में ज़रूर शामिल करें। यह गैस और पेट के भारीपन जैसी समस्याओं को दूर कर आपको आराम पहुंचा सकती है।

 

Latest News

World News