Trending News

सूती फेस मास्क को इंफेक्शन फ्री रखने का तरीका

[Edited By: Vijay]

Wednesday, 23rd September , 2020 05:20 pm

कुछ महीने पहले केंद्र सरकार की तरफ से देश के सभी राज्यों को पत्र भेजकर इस बारे में जानकारी दी गई थी कि वे जितना जल्दी हो सके अपने राज्य में केएन-95 मास्क के उपयोग को बंद करा दें और इसके स्थान पर सूती कपड़े से तैयार मास्क को बढ़ावा दें।आप सभी जानते हैं कि आज के समय में फेस मास्क पहनना कितना जरूरी है। क्योंकि यह कोरोना वायरस को बढ़ते संक्रमण को रोकने का एक प्रभावी और आसान तरीका है। आप जो सूती कपड़े से तैयार मास्क पहन रहे हैं, जिसे आप बार-बार उपयोग में ला सकते हैं, क्या डिटर्जेंट से धोने पर वह पूरी तरह साफ हो जाता है?

 

मास्क की उपयोगिता और सरकारी गाइडलाइन्स

केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार को भेजे गए इस पत्र में सूती कपड़े से बने मास्क पहनने पर जोर देने की वजह के बारे में भी विस्तार से बताया गया था।

अब सवाल यह उठता है कि क्या सूती कपड़े से तैयार होमेमेड मास्क या रेडिमेड मास्क को सिर्फ डिटर्जेंट से धुलकर ही दोबारा उपयोग में लाया जा सकता है या इसे सेनिटाइज करने के लिए और भी तरीके अपनाने की जरूरत है?

-कॉटन के कपड़े से बने मास्क का लाभ यह है कि आप इसे बार-बार उपयोग कर सकते हैं। बस जरूरी है कि आप इसकी सफाई का पूरा ध्यान रखें। इसके लिए मास्क को एक बार उपयोग करने के बाद जरूर धुलें।

-मास्क धोने के लिए गर्म पानी और सर्फ या साबुन का उपयोग करें। इसके बाद मास्क को सूरज की तेज रोशनी में सुखाएं। ताकि गर्म पानी के उपयोग से यदि कुछ हानिकारक जर्म्स या वायरस बच भी गए हों तो सनलाइट में खत्म हो जाएं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यदि सूरज की धूप अच्छी और तेज है तो इस स्थिति में आप 4 से 5 घंटे के लिए अपना मास्क धूप में सूखने के लिए डाल दें। इस बात का ध्यान रखें कि आस-पास धूल-मिट्टी ना उड़ रही हो। साथ ही कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति आपके धुले हुए कपड़ों के आस-पास ना आए।

यदि आपके लिए 4-5 घंटे अपना मास्क धूप में सुखाना संभव नहीं है तो आप अपने मास्क को धुलने के बाद 10 मिनट के लिए डेटॉल के पानी में भिगोकर रख दें।

-इसके बाद हल्के हाथों से इसे निचोड़कर सूखने के लिए लटका दें। जब यह मास्क पूरी तरह सूख जाए तो आप इसका उपयोग करने से पहले इस पर आयरन (प्रेस) करें। आयरन की गर्मी (हीट) आपके मास्क को डिसइंफेक्ट करने का काम करेगी। आप अपने मास्क पर 4 से 5 मिनट के लिए अच्छी तरह आयरन करें।

इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपना फेस मास्क अपने अन्य कपड़ों के साथ नहीं धुलना है। बल्कि आप इसे अलग से धुलें। ताकि मास्क की पूरी सफाई हो सके। साथ ही इसमें यदि वायरस की ड्रॉपलेट्स आ गई हों तो वे आपके अन्य कपड़ों में ना फैलें।

Latest News

World News