Trending News

हॉन्ग-कॉन्ग विरोध: राष्ट्रीय पहचान पर तर्क-वितर्क कर रहे युवक को दंगाईयों ने 'जिंदा जलाया', सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

[Edited By: Admin]

Monday, 11th November , 2019 06:33 pm

हॉन्ग-कॉन्ग में महीनों से जारी प्रदर्शन अभी भी थम नहीं रहा है. सोमवार शाम से ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगा जिसमें दंगाई एक युवक को जिंदा जला रहे हैं. ये युवक दंगाईयों से गुस्से में बातचीत कर तर्क-वितर्क कर रहा था और उनसे असहमत था. 

Image result for Hong Kong rioters set man on fire who disagreed with them

सोमवार 11 नवंबर को पुलिस ने मुंह पर कपड़ा बांध कर प्रदर्शन कर रहे एक युवक को गोली मार दी.युवक की हालत गंभीर बताई जा रही है. गोली चलाने वाला पुलिसकर्मी एक अन्य प्रदर्शनकारी से जूझ रहा था तभी यह युवक उसकी ओर बढ़ा. उसे अपनी ओर आता देखकर पुलिसकर्मी ने गोली चला दी. पुलिसकर्मी ने बाकी प्रदर्शनकारियों को डराने के उद्देश्य से 2 और गोलियां भी चलाई.

कैसे भड़की हिंसा

हॉन्ग-कॉन्ग में पिछले छह महीने से विरोध-प्रदर्शन का दौर चल रहा है. पिछले सप्ताह प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया था. इस घटना में एक छात्र घायल हो गया था. उपचार के दौरान उसने अस्पताल में दम तोड़ दिया. छात्र की मौत के बाद हिंसा भड़क उठी.

प्रदर्शन की वजह

चीन की नीतियों से आजादी और लोकतंत्र की मांग को लेकर हॉन्गकॉन्ग में पिछले 21 हफ्तों से प्रदर्शन जारी है. प्रदर्शनों की शुरुआत शांतिपूर्ण ढंग से हुई थी. हालांकि, चीन समर्थकों और प्रशासन के सामने आने के बाद यह हिंसक हो गया. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, प्रदर्शन के बीच हॉन्गकॉन्ग ने बुधवार 23 अक्टूबर को विवादित प्रत्यर्पण बिल वापस ले लिया.

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दिया था ये बयान

हाल ही में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा था कि जो भी चीन के विभाजन का प्रयास कर रहे हैं, उन्हें कुचल दिया जाएगा. देश में आजादी की वकालत करने वालों का कचूमर निकाल दिया जाएगा. उनके समर्थकों की भी हड्डियां तोड़ दी जाएंगी.

Latest News

World News